एक बैंक में है दो से ज्यादा अकाउंट, जाने डूब गया बैंक तो कितना पैसा मिलेगा वापिस, पढ़ें नियम

By

Yogesh Yadav

Bankruptcy Rule : भारत देश में जब से प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत हुई है तब से करोड़ो लोग अपना बैंक अकाउंट ओपन करवा चुके है। कुछ लोगों ने तो एक ही बैंक के 2 अलग अलग ब्रांच में दो से ज्यादा अकाउंट ओपन करवाए है। 

ऐसे में काफी सारे लोगों के मन में सवाल यह उठता है कि यदि किसी भी कारण के चलते अगर बैंक डूब जाता है यानी की बैंक का दिवालिया निकल जाता है तो क्या उस बैंक में आपकी जमा की गई राशि आपको वापिस मिलेगी?

और अगर वापिस मिलती है तो कितनी धनराशि आपको वापिस लौटाई जाएगी? अतः इसी विषय के बारे में हम इस आर्टिकल में चर्चा करने वाले है। हम आपको बताएंगे कि ऐसी परिस्थिति होने पर नियम क्या कहता है? चलिए शुरू करते है यह लेख।

क्या बोलता है नियम

यदि आप एक ही अकाउंट में सारे पैसे रखते हो तो आपके पैसे डूबने का खतरा हमेशा बना रहता है। अतः नियम के आधार पर एक व्यक्ति अपने अकाउंट में 5 लाख रुपए से ज्यादा सेविंग नहीं रख सकता है। अगर आपने एक ही बैंक के एक ब्रांच में या फिर अलग अलग ब्रांच में 3 लाख रुपए की एफडी करवाई है और 5 लाख रुपए की राशि आपके अकाउंट में जमा की है तो इस स्थिति में बैंक डूब जाता है तो आपको केवल 5 लाख रुपए वापिस किए जाएंगे।

यदि आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो 5 लाख रुपए की राशि क्लेम करने के 90 दिनों के भीतर आपको यह राशि वापिस मिल जाएगी। इसके साथ अगर आपने एक ही बैंक के अलग अलग ब्रांच में 5 लाख रुपए से अधिक की राशि जमा करके रखी है तो ऐसी स्थिति में भी आपको सिर्फ 5 लाख रुपए वापिस किए जाएंगे। इसका सीधा सा अर्थ है कि आप चाहे जितने मर्जी पैसे अपने खाते में रखो लेकिन बैंक डूबने पर सिर्फ 5 लाख रुपए वापिस मिलेंगे। 

इंडिया में सेफ है आपका पैसा

बीते 50 सालों का इतिहास देखा जाए तो देखने को मिलता है कि भारत में कोई बैंक शायद ही दिवालिया हुआ होगा। लेकिन फिर भी आपके मन में यह डर है कि आपका डूब जायेगा तो इसके लिए आप अलग अलग बैंकों में अपनी मेहनत की कमाई को जमा करके रख सकते हो। इससे आपकी बचत भी होगी और सेविंग भी चलती रहेगी। लेकिन एक ही बैंक के अलग अलग ब्रांच में सारे पैसे जमा न करें।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App