आखिरी मौका! पोस्ट ऑफिस या बैंक में इस स्कीम लगाए पैसे, होगी 1.5 लाख तक की सेविंग

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Tax Saving Fixed Deposit. आज के समय में निवेश करने के लिए काम नहीं सोचता है, तो वही वित्त वर्ष 2023- 24 के खत्म होने में अब ज्यादा दिन नहीं रह गए। जिससे इस साल टैक्स सेविंग के लिए जबरदस्त स्कीम में निवेश कर अपनी जेब के लिए ज्यादा पैसा बचाया जा सकता है।

अगर आप सरकारी नौकरी में है या फिर प्राइवेट नौकरी में जिससे आपकी कमाई टैक्स के दायरे में आती है। तो आप सेविंग स्कीम में निवेश करके पैसे बचा सकते हैं। दरअसल यहां पर हम बात कर रहे हैं। टैक्स सेविंग के लिए बैंक की पॉपुलर फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के बारे में।

5 साल में होगी बंपर कमाई

यहां पर आपको निवेश करने का ऑप्शन 5 साल के लिए मिलता है। इस स्कीम में आप पैसे लगाकर आपकी टैक्स इनकम में डेढ़ लाख रुपए की सेविंग हो सकती है। लोगों के लिए ध्यान देने वाली बातें है कि फिक्स्ड डिपॉजिट पर टैक्स छूट लाभ नहीं मिलता है। यही वजह कि यहां पर फिक्स्ड डिपॉजिट पर आप जो ब्याज दर कमाते हैं। वह सालाना कमाई में जुड़ जाता है अगर आपकी इनकम टैक्स अगर आप इनकम टैक्स के बारे में आते हैं।

ऐसे सेव करें 1.5 लाख रुपये

यहां पर आप को इनकम टैक्‍स एक्ट के सेक्शन 80C का फायदा मिलता है, जिससे सेक्शन 80C के तहत आप कुल टैक्सेबल इनकम में 1.5 लाख रुपये की कटौती का क्लेम कर सकते हैं। इस 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट की टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट को जाना जाता है। जिसमें निवेश के लिए आप पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ राष्ट्रीयकृत बैंक या प्राइवेट बैंक में खुलवा सकते हैं।

हालांकि यहां पर कुछ बातें आप को ध्यान में रखनी होगीं, जिसके बारे में जानना बेहतर हैं क्योंकि अगर जानकारी नहीं जानी तो नुकसान हो सकता है।

दरअसल इस 5 साल की एफडी स्कीम को मैच्योरिटी से पहले तोड़ना आपका नुकसान है। जिससे ऐसा करने के हरगिज बचें, जिससे आपको टैक्स बेनिफिट नहीं मिलेगा और पेनल्टी भी भरनी पड़ेगी। तो वही कोई निवेशक यदि मैच्‍योरिटी से पहले एफडी  तुड़वाते हैं तो नुकसान होगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App