Sukanya Samriddhi Yojana: इस सरकारी योजना में बेटियों को मिलेंगे 70 लख रुपए, जानें कैसे

Avatar photo

By

Sanjay

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं का लाभ विभिन्न वर्ग के लोगों को मिलता रहता है। ऐसी कई योजनाएं हैं. जो भविष्य के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है।

महिलाओं के लिए, बुजुर्गों के लिए और लड़कियों के लिए भी कई योजनाएं हैं। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार चला रही है. जिससे माता-पिता को अपनी बेटियों के भविष्य की चिंता नहीं होगी। इस योजना के जरिए वह अपनी बेटियों के लिए 70 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में.

सुकन्या समृद्धि योजना

साल 2015 में मोदी सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करना है। कोई भी माता-पिता अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वह अपना खाता खुलवाकर अपने बेहतर भविष्य के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य था कि लड़कियों को अपनी शिक्षा और शादी के लिए आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़े।

 

इस तरह आपको 70 लाख मिल सकते हैं

सुकन्या समृद्धि योजना एक दीर्घकालिक बचत योजना है जो बालिकाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इसमें सरकार 8 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दे रही है. अगर आप अपनी बेटी का खाता 5 साल की उम्र में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलवाते हैं और उसमें सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं। तो जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी. उनके खाते में करीब 70 लाख रुपये जमा होंगे. इस स्कीम के तहत आपको 15 साल तक इसमें निवेश करना होगा.

अगर आप 15 साल के लिए 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं. तो आपके द्वारा जमा की गई राशि 22.50 लाख रुपये है। देखा जाए तो इस पर 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है. इस दौरान आपको ब्याज के रूप में 46,77,578 रुपये मिलेंगे। यानी जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी. तो उसके खाते में 69,27,578 रुपये यानी करीब 70 लाख रुपये जमा हो जायेंगे.

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?

केंद्र सरकार द्वारा संचालित सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ 10 साल से कम उम्र की कोई भी लड़की पा सकती है। इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की कोई भी लड़की खाता खुलवा सकती है। परिवार में केवल दो लड़कियों को ही यह लाभ दिया जा सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए नजदीकी डाकघर या बैंक कार्यालय में जाकर आवेदन किया जा सकता है।

इस योजना के तहत लड़की के खाते में सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. यह एक दीर्घकालिक बचत योजना है. इसमें अच्छा ब्याज मिलता है और इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है. अगर आपको उच्च शिक्षा या शादी के लिए पैसों की जरूरत है. तो जमा की गई रकम का 50 फीसदी हिस्सा निकाला जा सकता है. हालाँकि, पूरी राशि लड़की को उसके 21 वर्ष की होने के बाद ही सौंपी जा सकती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App