आपके घर की छत आएगी आपके काम, आसानी से शुरु करें ये शानदार बिजनेस, हर महीने होगी ताबड़तोड़ कमाई

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: अगर आप खुद का बिजनेस प्लान कर हे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। इस लेख में हम आपको एक खास बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आप घर की छत पर ही आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ में ज्यादा कुछ निवेश भी नहीं करना होता है।

अक्सर जब भी कोई बिजनेस शुरु करता है तो मन में एक डर बना रहता है। कि किसी बिजनेस में निवेश करने पर आपका पैसा डूब तो नहीं जाएगा। इसका अर्थ है कि अगर आप बिजनेस सहीं से नहीं चला तो घाटे का सामना तो नहीं करना होगा। आपके लिए हम एक खास बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैें। आप काफी कम कमाई में शानदार बिजनेस प्लान कर सकेंगे।

सरकार इस बिजनेस को छोटे और बड़े शहरों में शुरु कर सकते हैं। इसको शुरु करने में मामूली सा निवेश करना होगा। चलिए इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं। बाजार में काफी सारी एजेंसी हैं जो कि आपको छत की जगह के मुताबिक आपको काफी सारे बिजनेस देती है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

टेरेस फार्मिंग का बिजनेस

टेरेस फार्मिंग का सीधा सा अर्थ छत की खेती करना है। अगर आपके घर की छत काफी बड़ी है तो आप इस बिजनेस को शुरु कर सकते हैं। इसके लिए आपको छत पर पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे उगाने होंगे। वहीं आप टेरेस फार्मिंग के साथ में टेरेस गार्डनिंग भी कर सकते हैं। आपको इस बिजनेस को शुरु करने से पहले एक बात का जरुरी ध्यान दें कि आपकी छत पर अच्छी खासी धूप आती हो।

सोलर पैन का बिजनेस

आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा कर बिजनेस कर सकते हैं। इस बिजनेस से आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं और बिजनेस का बिल भी बचा सकते हैं। देश की सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। आपको इस बिजनेस को शुरु करने के लिए इनवेस्ट करना होगा।

मोबाइल टावर का बिजनेस

वहीं जिन लोगों की छत काफी बड़ी है वह अपनी छत पर मोबाइल टावर लगवा सकते हैं। आज के समय ये बिजनेस काफी ट्रेंडिंग में है। इसके लिए आपको अपनी छत मोबाइल कंपनी को किराए पर देना होता है। आपको इस बिजनेस को शुरु करने से पहले नगर निगम से अप्रूवल लेना होगा। यदि आप इस बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं तो आप सीधे मोबाइल कंपनियों या फिर टावर ऑपरेट करने वाली कंपनियों से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

होर्डिंग्स और बैनर

आप सब कुछ देखते होंगे की कई घर की छत पर होर्डिंग्स और बैनर टंगे होते हैं ये भी एक शानदार बिजनेस बना हुआ है। आप इस बिजनेस भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको काफी सारी एजेंसियों से कॉन्टैक्ट करना होगा। होर्जिंग्स और बैनर का किराया लोकेशन के आधार पर तय होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App