Business Idea: सरकार की मदद से 15000 रुपये में शुरु करें ये जबरदस्त बिजनेस, घर बैठे होगी लाखों में कमाई

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: देश में खेती का विस्तार हो रहा है। आज के समय में लोग ऑर्गेनिक खेती की तरफ रूख कर रहे हैं। अगर आप खेती से लाखों कमाना चाहते हैं तो हम आपको लिए एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इसमें आप एक फसल के द्वारा लाखों रुपये कमा सकते हैं। जिसके लिए आपको केवल 15 हजार रुपये खर्च करने होंगे। चलिए इस बिजनेस को शुरु करने का प्रोसेस।

मौजूदा समय में बाजार में बेबी कॉर्न की मांग तेजी से बढ़ गई है। इस फसल को आप एक साल में 3 से 4 बार उगा सकते हैं। देश और विदेश में इसकी मांग काफी हो रही है। बता दें बेबी कॉर्न काफी अच्छा होता है। आज के समय में फाइल स्टर होटलों, पिज्जा चेन, पास्ता चेन, रेस्टोरेंट, यहां तक की शादी पार्टी में भी इसकी मांग काफी तेजी से होती है। आप इस फसल को उगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

कितने समय में तैयार हो जाती है फसल

आप साल भर इसकी खेती कर सकते हैं। बता दें कि मक्का जब 1 से 3 सेमी लंबा होता है और उसमें दानें नहीं आते हैं तब इसे तोड़ा जाता है। मक्का में जब सिल्क आ जाती है तब इसको तोड़ा जाता है। इस प्रकार आप इसकी खेती साल में 3 से 4 बार कर सकते हैं। इस फसल को तैयार होने में 45 से 50 दिन का समय लगता है। इसकी खेती बाकी फसलों की तुलना में बेहद आसानी से हो जाती है। ये काफी फायदे का सौदा है।

इस फसल में होगा दोगुना लाभ

किसानों को इस फसल में लाभ मिलता है। आप बेबी कॉर्न को तोड़ने के बाद बाकी के बचे हुए पौधों से पशुओं के लिए चारा तैयार कर सकते हैं। आप फसल को काटकर उसके बेकार पौधों को सुखाकर इसका उपयोग भूसे के लिए कर सकते हैं। इसके चारे पाशुओं के लिए काफी लाभदायक होता है।

जानें कितना करना होगा निवेश

आपको बता दें सिर्फ 15 हजार रुपये खर्च से आप इस बिजनेस को एक्सिक्यूट कर सकते हैं। इसके बाद आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। अभी तक इसकी बिक्री के लिए कोई व्यवस्थित सप्लाई चैन नहीं बनी है। इस कारण से किसानों को इसे बेचने के लिए जरा परेशानी भी हो सकती है। आपको बता दें कि बाजार में इसकी मांग और भी तेज होने वाली है। अगर आप अभी से इस बिजनेस को शुरु करते हैं तो आपको काफी लाभ मिलेगा।

सरकार करेगी सहयोग

अगर आप इसकी खेती करने की सोच रहे हैं लेकिन आपको पैसों की समस्या का सामाना करना हो रहा है तो आप सरकार से सहयोग भी ले सकते हैं। आप सरकार से किसान लोन भी ले सकते हैं। सरकार बेबीकॉर्न और मक्के की खेती के लिए किसानों को काफी बढ़ावा भी दे रही है। इसके लि सरकार एक जागरूकता अभियान भी चला रही है। आप इससे जुड़ी जानकारी वेबसाइट से भी ले सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App