PPF SCHEME: सरकारी स्कीम में आज से ही शुरु करें निवेश, कुछ ही सालों में मिलेगा करोड़ो का फंड

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF SCHEME: अगर आप आकर्षक और सेफ निवेश की तलाश कर रहे हैं तो आपको एक खास जानकारी बताने जा रहे हैं। आपको बता दें इस समय पीपीएफ में निवेश करने का शानदार मौका है। इस स्कीम में लगातार निवेश के साथ रुपये इस स्कीम के द्वारा दी जाने वाली 7.1 फीसदी ब्याज दर की बदौलत  25 साल में 1 करोड़ मैच्योरिटी की रकम पहुंच जाएगी।

PPF में निवेश कर कमा सकते हैं लाभ

आपको बता दें 15 सालों तक इस निवेश स्कीम में पैसा लगाने पर ज्यादा से ज्यादा पैसा जमा कर सकेंगे। यानि कि कुल 40.68 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। इसमें कंंट्रीब्यूशन के तौर पर 22.50 लाख और ब्याज से 18.18 लाख रुपये जमा कर पाएंगे। वहीं यदि आप 5-5 सालों के लिए स्कीम को एक्सटेंड करते हैं तो ये रकम 1 करोड़ रुपये पहुंच जाएगी।

ऐसा करने पर आपका पैसा बढ़ता ही रहेगा। इसके लिए मैच्योरिटी से पहले बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस को सूचना देना होगा। 15 साल के आखिर में आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये का होगा। इसमें ब्याज से 65.60 लाख रुपये प्राप्त होंगे। ये ब्याज दर 7.1 फीसदी की दर पर आधारित है। इस दर में कोई भी बदलाव आपके रिटर्न को प्रभावित करेगा।

वहीं आकर्षक ब्याज दरों के अलावा पीपीएफ स्कीम इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत जरुरी लाभ प्रदान करती है। इसमें टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। यान कि एक साल में 1.50 लाख रुपये का लाभ होगा।

अगर आप अच्छा खासा फंड तैयार करने की सोच रहे हैं तो पीपीएफ एक शानदार रास्ता है। पीपीएफ स्कीम एक व्यवहार्य और लाभकारी ऑप्शन के रूप में सामने आता है। ये न सिर्फ एक मोटी रकम का वादा करता है। बल्कि आपके फंड की सेफ्टी सुनिश्चित करते हुए आपको टैक्स के बोझ से भी बचाता है। आफ भी पीपीएफ स्कीम का लाभ उठा पाएंगे। इससे आप काफी कम समय में लाभ उठा सकेंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App