Business Idea: सरकार के साथ मिलकर फ्री में शुरु करें बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: अगर आप जीरो निवेश किए गए हर महीने लाखों रुपये की कमाई करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। अगर आप किसी बिजनेस का प्लान कर रहे हैं तो हम आपके लिए शानदार ऑप्शन लाएं हैं ये एक ऐसा बिजनेस हैं जिसमें आप बिना किसी निवेश किए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

अगर किसी सरकारी कंपनी की फ्रेंचाईजी ओपन कर खुद का बिजनेस शुरु करने जा रहे हैं तो इस बिजनेस में आपको निवेश भी नहीं करना है और लाभ भी अच्छा मिलता है। इसके साथ में इसमें नुकसान के चांस न के बराबर हैं। सरकारी फ्रेंचाइजी के साथ में काम करने का मजा ही अलग होता है और कमाई भी अच्ची होती है।

आधार कार्ड की फ्रेंचााइजी

आज के समय देश में रहने वाले हर किसी के लिए आधार कार्ड जरुरी दस्तावेज में से एक है। इस कारण से इसकी मांग भी रहती है। आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकेंगे। यदि आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हें तो इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI परिक्षा पास करनी होगी।

इसके बाद सर्विस सेंटर ओपन करने के लिए लाइसेंस भी दिया जाता है। जब आप परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको आधार का एनरॉलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होता है। इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

ऐसे में आधार कार्ड को काफी संभालकर रखना होता है। इसके साथ में किसी भी प्रकार की गलती होने पर सुधार कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर या फिर यूआईडीएआई की फ्रेंचाइजी में आप जाकर सहीं करा सकते हैं। आप भी आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

  • आधार फेंचाइजी लाइसेंस लेने के लिए आप सबसे पहले एनएसईआईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद क्रिएट न्यू यूजर का एक ऑप्शन मिलेगा। इसमें क्लिक करने के बाद एक नई फाइल ओपन होगी।
  • इसमें आपको शेयर कोड इंटर के लिए कहा जाएगा। शेयर कोड के लिए आपको ऑफलाइन ईआधार डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको एक्सएमएल फाइल और शेयर कोड दोनों ही डाउलोड हो जाएगा।
  • आवेदन करने के समय आपकी स्क्रीन में एक फॉर्म ओपन होगा। इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है उसे फिल करके सबमिट कर दिया है।
  • आपके फोन पर और ईमेल आईडी पर यूडर आईडी और पासवर्ड आ जाएगा। अब आप इस आईडी और पासवर्ड के द्वारा आधार टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन के पोर्टल पर आसानी से लॉगइन कर सकते हैं। इसके बाद अपनी फोटो और डिजिटल साइन को अपलोड करना है।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App