अगर कर रहे हैं लोन के लिए आवेदन, तो पहले से जान लें सिबिल स्कोर की यह खास जानकारी

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: लोगों को अक्सर पैसों की जरुरत पड़ती है, जिससे ऐसे कई काम होते हैं, जो मोटे पैसे के बिना नहीं हो पाते है। जिससे बैंक से लोन लेना पड़ता है। किसी भी लोन के आवेदन में एक अहम चीज भूमिका निभाता है, जिसे हम क्रेडिट स्कोर के नाम से जानतें है। जिससे यहां पर  क्रेडिट स्कोर के बारे में ऐसी खास जानकारी बता रहे है, जो आप के लिए काम की है।

आज के इस मौजूदा दौर में ऑनलाइन डिजिटल दौर क्रेडिट स्कोर यानी कि सिविल स्कोर को जानने चेक करने के लिए कई प्लेटफार्म मौजूद है। अगर आप भी पर्सनल लोन व्हीकल लोन या फिर होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो क्रेडिट स्कोर बैंक के हिसाब से होना चाहिए।

जानिए क्या है क्रेडिट स्कोर

सिबिल स्कोर का पूरा नाम क्रेडिट इंफार्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है। जिसे सिबिल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी किया जाता है। आरबीआई से मान्यता प्राप्त ब्यूरो संस्था है, जो किसी व्यक्ति, कंपनी या सार्वजनिक व निजी प्रतिष्ठानों के क्रेडिट क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में अपडेट जानकारी रखता है। जिसे समय-समय पर अपडेट कर जारी करता है।

क्रेडिट स्कोर किसी व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री होती है, क्रेडिट स्कोर को 300 और 900 के बीच की दर्शाया जाता है, यह लोन प्रकारों और बैंकों में किसी व्यक्ति की साख और फाइनेंसियल कॉडिशन को तय करने में मदद करता है। ऐसी कंपनी को क्रेडिट हिस्ट्री पर नजर रखती हैं, तो व्यक्ति के क्रेडिट को जारी करती है।

दरअसल क्रेडिट स्कोर से व्यक्ति के लोन व्यवहार का पता चलता है, जोकि सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। 300 सबसे खराब और 900 को सबसे अच्छा माना जाता है। एक अच्छा सिबिल स्कोर 720 और 900 के बीच होता है। यदि व्यक्ति का सिबिल स्कोर 750 से उपर है, तो आसानी से लोन मिल सकता है और सस्ती ब्याज दरों लोन मिल सकता है।

यहां पर चेक करें क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं, जिससे यहां पर क्रेडिट रेटिंग कंपनी की सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद में रजिस्टर करें। इसके लिए आपको अपना नाम, नंबर, ईमेल, पिनकोड अपना पैन नंबर या आधार कार्ड नंबर को भरें। यहां पर मेल या वेबसाइट पर  क्रेडिट स्कोर की जानकारी दिख जाएगी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App