Solar Atta Chakki Yojana: महिलाओं को मिल रही है फ्री सोलर आटा चक्की, अभी करे आवेदन

By

Business Desk

Solar Atta Chakki Yojana: सोलर आटा चक्की एक आटा चक्की है जो सौर ऊर्जा का उपयोग करती है. इसमें सोलर पैनल लगे हैं जो सूरज की रोशनी को बिजली में बदलते हैं. इसी बिजली से आटा चक्की की मोटर चलती है. इससे आटा चक्की को बिजली और डीजल की जरूरत नहीं पड़ती.

सोलर आटा चक्की के क्या फायदे

  • इससे आपका बिजली और डीजल का खर्च बच जाता है. आपको हर महीने बिजली बिल और डीजल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा.
  • इससे आपका मुनाफा बढ़ता है. आपको सोलर आटा चक्की सिर्फ एक बार लगानी होगी और फिर आपको कई सालों तक मुफ्त बिजली मिलेगी.
  • इससे आपको पावर कट की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. आपकी आटा चक्की सूरज उगते ही शुरू हो जाती है और शाम को बंद हो जाती है.
  • इसके साथ ही आप पर्यावरण भी बचाते हैं. सोलर आटा चक्की से कोई प्रदूषण नहीं होता। यह हरित और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करता है.

सोलर आटा चक्की की लागत

सोलर आटा चक्की स्थापित करने की लागत आपके आटा चक्की मोटर की क्षमता और सौर पैनल के वाट की संख्या पर निर्भर करती है. आम तौर पर, 10 एचपी आटा चक्की के लिए आपको 15 किलोवाट का सोलर पैनल और 15 एचपी का सोलर ड्राइव या वीएफडी ड्राइव लगाना होगा. इसकी अनुमानित लागत 6 लाख रुपये होगी.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके लिए आपको आर्थिक मदद भी मिल सकती है. भारत सरकार और कुछ राज्य सरकारें सोलर आटा मिलों के लिए सब्सिडी और ऋण भी प्रदान करती हैं। आप इस बारे में अपने नजदीकी ऊर्जा विभाग या बैंक से पूछ सकते हैं.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App