RBI Update: RBI ने जरूरी सूचना की जारी! होम लोन लेने वाले जरूर पढ़े

Avatar photo

By

Govind

RBI Update: जानिए आरबीआई द्वारा होम लोन लेने वालों के लिए लागू किए गए नए नियम। बताया जा रहा है कि पिछले साल ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी के कारण ज्यादातर होम लोन की अवधि बढ़ा दी गई है. कई होम लोन धारकों को अब रिटायरमेंट तक लोन चुकाना होगा।

होम लोन की ईएमआई बढ़ाएं या कार्यकाल बढ़ाएं

जानकारी के मुताबिक, जब होम लोन पर ब्याज बढ़ता है तो लोन धारक आमतौर पर ईएमआई बढ़ाने के बजाय लोन की अवधि बढ़ाना पसंद करता है।

अगर आपको भी बैंक लोन देगा। प्रत्येक ऋण धारक की पुनर्भुगतान क्षमता की अलग-अलग जांच करने के बजाय अवधि बढ़ाने जैसे निर्णय भी लिए जाएंगे। अब ये सेबी पंजीकृत निवेश सलाहकार और सहजमानी हैं। कॉम के संस्थापक अभिषेक कुमार का कहना है कि अब यह सामान्य पहली बात है।

होम लोन पर RBI के नए आदेश में बदलाव

आरबीआई की ओर से जारी सर्कुलर में कर्ज देने वाले बैंकों ने संस्थानों से कहा कि अब कर्ज धारकों को ईएमआई बढ़ाने या कर्ज की अवधि बढ़ाने का विकल्प दिया जाएगा। फिर होम लोन पर ब्याज दरों को रीसेट करते समय दोनों विकल्पों का एक साथ उपयोग करें। आरबीआई द्वारा होम लोन को लेकर कर्जदारों पर लागू होने वाले नए नियमों को तुरंत जानें।

होम लोन पर RBI का नया नियम

जानकारी के मुताबिक, अब आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक, ब्याज दर बढ़ने के बाद कर्जदारों को अवधि और ब्याज दर चुनने का भी विकल्प दिया जाएगा. जिसमें बैंक को कर्जदारों के लिए ये तय करना होगा. या फिर आप दोनों का मिश्रण अपनाना चाहते हैं तो अब यह बैंक भी अपना परिचालन शुरू कर देगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App