SIP Calculator : उम्र 35 साल और ₹100000 रुपए मंथली सैलरी, कितने साल में बन जाओगे करोड़पति 

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund SIP Calculator : यदि आपके अंदर काबिलियत है तो आज की डेट में आप 1 लाख रुपए महीना आसानी से कमा सकते हो। एक लाख रुपए मंथली सैलरी पाने के लिए आपके पास अच्छी सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी होनी चाहिए या फिर खुद का कोई बिजनेस होना चाहिए।

अतः इनके आधार पर 35 की उम्र में 1 लाख रुपए मंथली तक पहुंचना कोई बड़ी बात नही है। वही एक लाख रुपए यदि आपकी मंथली इनकम होती है तो आप आसानी से अपनी सेविंग के लिए अच्छा पैसा भी बचा सकते हो। इतनी अच्छी सैलरी के साथ आप बचत के लिए कई सारे निवेश विकल्पों का चयन कर सकते हो।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लेकिन अगर आपका सपना जितना जल्दी हो सके करोड़पति बनने का है तो आप Mutual Fund SIP के जरिए महज 15 सालों में अपने करोड़पति बनने के सपने को साकार कर सकते हो। हमने पूरा गणित इस लेख में आपको आगे समझाया है। 

क्या होता है SIP

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान या फिर SIP दरअसल म्यूचुअल फंड में अनुशासन के साथ निवेश करने का एक तरीका है। SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में मासिक आधार पर एक निश्चित राशि निवेश करना पड़ता है। 

आप चाहे तो मात्र 500 रुपए मासिक से SIP की शुरुआत कर सकते हो। म्यूचुअल फंड में SIP द्वारा निवेश करके आप औसतन 12 फीसदी का सालाना रिटर्न SIP द्वारा प्राप्त कर सकते हो। जबकि लॉन्ग टर्म में यह रिटर्न 15% से 18% तक जा सकता है।

100000 रुपए मंथली इनकम से 15 साल में ऐसे बने करोड़पति

प्रतिमाह 1 लाख रुपए इनकम के साथ आसानी से 15 सालों की अवधि में करोड़पति बना जा सकता है। अतः इसके लिए आपको मासिक आधार पर 20000 रुपए की Mutual Fund SIP शुरू करनी होगी। इस 15 सालों की अवधि में 20 हजार मासिक SIP के अनुसार आपको कुल ₹36,00,000 रुपए इन्वेस्ट करने होंगे।

जबकि 12% सालाना ब्याज के आधार पर SIP Calculator के अनुसार इन 15 सालों में 64,91,520 रुपए आपको ब्याज के रूप में प्राप्त होंगे। इस तरह से 15 साल की अवधि समाप्त होने पर आपके पास ब्याज की राशि (₹64,91,520) के साथ कुल 1,00,91,520 रुपए का फंड इक्कठा हो जायेगा।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App