सिनियर सिटीजन के लिए जबरदस्त स्कीम! 60 साल के बाद भी SBI घर बैठे देगा हजारों रुपए, जानें कैसे उठाएं फायदा

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:SBI Reverse Mortgage Loan. व्यक्ति के उम्र के कई पड़ाव होते है, जिससे पड़ाव यानी कि बुढ़ापा में हर किसी के लिए एक समान समय नहीं रहता है। तो इस समय ज्यादातर लोगों के पास आय जरिया नहीं होता है। जिससे इस कठिन परिस्थिति में जीवन यापन करना काफी मुश्किल हो जाता है। इस कड़ी में देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक ऐसी खास और जबरदस्त स्कीम संचालित की जा रही है।

जिससे इस योजना के तहत इन वरिष्ठ नागरिकों को घर और अन्य संपत्तियों के बदले बैंक हर महीने एक निश्चित पैसों का भुगतान कर रही है। दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक की एक एसबीआई रिवर्स मॉर्गेज लोन स्कीम (SBI Reverse Mortgage Loan) के बारे में। जी हां एसबीआई रिवर्स मॉर्गेज लोन स्कीम में कम से कम 3 लाख और अधिकतम एक करोड़ तक के लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

यहां पर बैंक अपने ग्राहकों को 10 से 15 साल के लिए इस तरह का लोन प्रदान कर रही है। इस स्कीम के अधिक जानकारी के बारे में बात करें तो एसबीआई रिवर्स मॉर्गेज लोन स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को उनके संपत्ति या फिर घर के बदले एक निश्चित राशि को खातों में ट्रांसफर किया जाता है। तो इस स्कीम को भारतीय स्टेट बैंक यह मानकर चलता है, कि दी जाने वाली ग्राहकों को राशि पुनर भुगतान नहीं किया जाएगा।

एसबीआई रिवर्स मॉर्गेज लोन स्कीम के ये है खास जानकारी

SBI Reverse Mortgage Loan में आवेदन करने के लिए वरिष्ठ नागरिक जो 60 वर्ष या इससे अधिक होना चाहिए। यहां पर आप आप इसमें ज्वांइट अकाउंट के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इस मामले में पत्नी की आयु 58 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

वही एसबीआई रिवर्स मॉर्गेज लोन स्कीम में बाद नियमित अंतराल पर कुछ वर्षों के बाद (5 वर्ष) संपत्ति का वैल्यूएशन होता है, जिससे यहां पर बैंक आवेदक की संपत्ति के मूल्य की 80 प्रतिशत तक लोन राशि मिल जाती है। ध्यान देने वाली बात यह हैं कि बैंक के द्धारा लोन की राशि में ब्याज को भी शामिल किया जाता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App