SBI ये स्कीम्स लोगों को दे रही कमाई करने का मौका, फटाफट आप भी उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Schemes: देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को स्कीम के द्वारा कमाई करने का मौका दे रहा है। बैंर रेगुलर ग्राहकों और सीनियर सिटीजन के लिए काफी सारी शानदार स्कीम्स पेश कर रहा है।

इसमें अमृत कलश, एसबीआई वीकेयर, एसबीआई ग्रीन डिपॉजिट, एसबीआई सर्वोत्तम जैसी तमाम डिपॉजिट स्कीम पेश की जा रही हैं। इन स्कीम में निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। वहीं खबर आ रही हैं इनमें कुछ स्कीम्स बंद भी होने वाली हैं। ऐसे में निवेशक किस प्रकार से कमाई कर सकते हैं।

एसबीआई अमृत कलश स्कीम

एसबीआई की अमृत कलश स्पेशल एफडी स्कीम में एफडी की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिलता है। अमृत कलश में निवेश करने की लास्ट तारीख 31 मार्च है। ये स्कीम निवेशकों को 7.10 फीसदी का रिटर्न देती है। इस स्कीम की अवधि 400 दिनों की होती है। वहीं बुजुर्गों को इसमें 0.50 फीसदी ज्यादा यानि कि 7.60 फीसदी का रिटर्न मिलता है। ये स्कीम 31 मार्च 2024 तक वैलिड है।

एसबीआई वीकेयर स्कीम

एसबीआई वीकेयर स्कीम सिर्फ बुजुर्गों के लिए होती है। इस स्कीम में बुजुर्गों को 5 से 10 सालों के समय के लिए ज्यादा रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है।

बुजुर्गों को इसमें 0.50 फीसदी ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। रेगुलर एफडी ब्याज दर की बात करें तो 7 दिनों से 10 साल के समय के लिए 3.50 फीसदी और 7.50 फीसदी के बीच में अलग होती है। स्पेशल एफडी में बैंक 7.50 फीसदी का रिटर्न देती है।

एसबीआई ग्रीन रुपया टर्म डिपॉजिट

ग्रीन डिपॉजिट स्कीम के तहत बुजुर्ग 1111 दिन और 1777 दिन की अवधि पर 7.15 फीसदी का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। बैंक रिटेल डिपॉजिट पर 2222 दिनों की अवधि पर 7.40 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है। रेगुलर ग्राहकों को 1111 दिन और 1777 दिन के टेन्योर पर 6.65 फीसदी का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक खुदरा जमा पर 2222 दिनों की अवधि पर 6.40 फीसदी पेश किया जा रहा है। इस स्कीम की शाखा नेटवर्क के जरिए से पेश है, और इसे जल्द ही दूसरे डिजिटल जमा पर 2222 दिनों की अवधि पर 6.40 फीसदी पेश किया जा रहा है। इस स्कीम के ब्रांच नेटवर्क के जरिए से पेश है और उसको जल्द ही दूसरे डिजिटल चैनलों जैसे कि योनो और बैंकिंग सर्विस के द्वारा पेश करया जाएगा।

एसबीआई एन्युटी स्कीम

एसबीआई एन्युटी स्कीम में सिर्फ एक बार ही निवेश करना पड़ता है। इसके बाद ग्राहकों को हर महीने प्रिंसिपल राशि के साथ हर महीने ब्याज भी दिया जाता है। ये ब्याज हर तीन महीने में खाते में बची रकम पर कंपाउंडिंग के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है। बैंक इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज एफडी के बराबर होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App