HomeबिजनेसSBI ग्राहक ध्यान दें! बैंक ऐसे दे रहा फ्री में 2 लाख...

SBI ग्राहक ध्यान दें! बैंक ऐसे दे रहा फ्री में 2 लाख का फायदा, फटाफट करें ये काम

 नई दिल्ली: देश में सरकारी से लेकर प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को कई सर्विस दे रही है, जिसमें सरकारी स्कीम का लाभ भी शामिल है। वही अक्सर लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं होती है देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई को 200000 रुपए तक का फ्री में फायदा दे रही है। ये लाभ लोगों के कई परेशानी को हल कर सकता है। बता दें कि ये लाभ एक विशेष समय पर दिया जाता है।

हम आज आपको इस सुविधा के बारे में बता रहे हैं, जिसे सरकार संचालित कर रही है। आप को बता दें कि मोदी सरकार ने जन धन अकाउंट की शुरुआत 2014 में की थी। इस स्कीम का मकसद देश की अधिकांश खासकर कमजोर तबके के लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना है। जिससे लोग अपने बैंक खातों में पैसे को जोड़ पाए। 

वही सरकार जन धन अकाउंट पर बड़ा लाभ दे रही है। ये लाभ सभी बैंक दे रही है, जिससे इस बैंक योजना के तहत खोले गए खातों के साथ एसबीआई 2 लाख का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर की सुविधा देती है।

 कैसे उठा सकते हैं लाभ
बैंक की ओर से जनधन खाताधारकों को एसबीआई रूपे जनधर कार्ड मिलता है। इस रुपे कार्ड पर बैंक ग्राहकों को 2 लाख रुपए का एक्सीडेंटल बीमा मिलता है। बैंक ने 28 अगस्त 2018 तक खोले गए जनधन खातों पर 1 लाख और इसके बाद खोले गए खातों पर 2 लाख का बीमा कवर दिया है।

 जन धन खाता में ऐसे मिल जाएगें 10 हजार रुपए 

जन धन खाता के फायदें है, जिसमें सबसे पहला फायदा तो यह है कि अकाउंटहोल्डरों को इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं होता है। वहीं इसके अलावा Rupay डेबिट कार्ड दिया जाता है। इसके साथ ही बैंक में ऐप्लीकेशन देकर इस अकाउंट पर 10 हजार रुपए का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं।

ऐसे खुलवाएं जन धन खाता 

जन धन खाता खुलवाने के लिए आप अब भी ये अकाउंट ओपन करा सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और PAN कार्ड होना चाहिए। इस बैंक खाते के लिए अपने पास के बैंक में जा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular