Saving Tips: अगर आपको लगता है कि आपकी सैलरी कम है तो इस तरह बचाएं अपना पैसा

Avatar photo

By

Govind

Saving Tips: अगर आप अपने किसी दोस्त या करीबी से बचत के बारे में पूछते हैं तो अक्सर उनका जवाब होता है कि सैलरी इतनी कम है, पैसे कहां बचाएं। दरअसल यह बचत न करने का कोई ठोस कारण नहीं, बल्कि इससे बचने का एक बहाना है।

यह कमोबेश ऐसा ही है, पहले मैं पूरी तरह फिट हो जाऊं, फिर ऐसी डाइट लूंगी जो मुझे फिट रखे। आप फिर कभी ऐसे नहीं होंगे. और अगर पैसों की बात करें तो आप कभी भी बचत नहीं कर पाएंगे.

अगर आप कम पैसे कमाते हैं तो भी आप आराम से बचत कर सकते हैं। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी, बूंद-बूंद से सागर भरता है। आपको उसी तरह से निवेश शुरू करना होगा. उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति माह केवल 2,000 रुपये बचाते हैं, तो भी आपकी वार्षिक बचत 24,000 रुपये होगी। चार साल में आप ब्याज समेत 1 लाख रुपये से ज्यादा बचा लेंगे, जो आपके बुरे वक्त में काम आएगा और आपको किसी को उधार देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

फिजूलर्ची से दूर रहें

एक बात याद रखें कि आप जो भी पैसा बचाते हैं, समझ लें कि यह आपका कमाया हुआ पैसा है। उदाहरण के लिए, यदि आपको 500 मीटर जाना है, तो आप ऑटो लेने के बजाय पैदल जा सकते हैं और किराए पर पैसे बचा सकते हैं। साथ ही आपको दिखावे के लिए अनावश्यक खर्च भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि मुश्किल समय में आपकी बचत ही काम आएगी, दिखावा नहीं।

बजट बनाने की आदत डालें

आपको हर महीने एक बजट बनाना चाहिए. इससे आपकी बचत काफी हद तक बढ़ सकती है, क्योंकि आपको पहले से ही पता होगा कि कहां और कितना पैसा खर्च करना है। इस तरह आप अनावश्यक खर्चों को आसानी से कम कर पाएंगे। यदि आप अपनी बजट योजना का सख्ती से पालन करते हैं, तो महीने के अंत में आपके हाथ में अच्छी खासी रकम बची रहेगी।

बचत योजनाओं में पैसा लगाएं

धन बचाने के साथ-साथ उसे बढ़ाने का हुनर भी आपको सीखना होगा। आपको निवेश करने से पहले अपने खाते में बड़ी एकमुश्त राशि जमा होने का इंतजार नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपको उस दिन का हमेशा इंतजार रहेगा. इसलिए आप शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में थोड़ा-थोड़ा निवेश करते रहें। कई छोटी बचत योजनाएं भी हैं, जिन पर अच्छ ब्याज मिलता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App