घर बनाने का सही मौका, मिल रहा इतने रुपये सस्ता सरिया, अब आएगा कम खर्च

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Sariya Price Update: हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो। इसके लिए लोग जीतोड़ मेहनत करते हैं। आज के समय में ये सबसे ज्यादा मंहगा काम है। और अपने सपनों का आशियाना तैयार कराने में तगड़ा खर्च आ जाता है। यही वजह है कि लोग घर बनाने में लगने वाले मैटेरियल की कीमतों के कम होने का इंतजार करते हैें। जिससे कि जेब का खर्च कुछ कम हो सके।

अगर आप भी इस इंतजार में है तो फिर ये बनवाने का सही और शानदार मौका है। असल में हाउस कंस्ट्रक्शन पर होने वाले खर्च में एक बड़ा हिस्सा सरिया पर भी होता है। जिसकी कीमतें महीने भर में काफी कम हो गए हैं।

जनवरी के मुकाबले आई भारी गिरावट

नए साल की शुरुआत में ही सरिया की कीमतों में कमी का आाना शुरु हो गया था और फरवरी में तो ये और भी बढ़ गया है। सरिया की कीमतो में महीनेभर में ही बड़ी कमी देखने को मिली है बीते साल के आखिर यानि कि दिसंबर 2023 में तो ये काफी कम रह गई हैं।

गौरकरने वाली बात ये है कि हाउस कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल होने वाली बिल्डिंग मैटेरियल्स में सीमेंट ईट रेट के अलावा सरिया पर अच्छा खासा खर्च होता है। इसकी कीमतों में होने वाला बदलाव कंस्ट्रक्शन की लागत को बढ़ा या कम भी कर सकते हैं।

यदि सरिया की कीमतों में इजाफा होता है तो आपकी जेब का खर्च बढ़ जाता है और इसमें कमी आने पर कम हो जाता है। बहराल अभी की बात करें तो हाउस कंस्ट्रक्शन में काफी बड़ा रोल सरिया के कीमतों का है। दिल्ली से मुंबई तक और कानपुर से गोवा तक कीमतों में कमी आई है।

कुछ ऐसे शहर हैं जहां कीमतों में आई भारी गिरावट

कानपुर में सरिया 47,800 रुपये/टन से लेकर 45,300 रुपये/टन बिक रहा है। वहीं गाजियाबाद में 46,800 रुपये/टन से 45,300 रुपये/टन पर बिक रहा है रायपुर में 43,200 रुपये/टन से 42,500 रुपये/टन में बिक रहा है।

भावनगर में सरिया 48,800 रुपये/टन से 47,400 रुपये/टन मे बिक रहा है। दुर्गापुर (वेस्ट बंगाल) में 43,600 रुपये/टन से 42,700 रुपये/टन में बिक रहा है। दिल्ली में 47,000 रुपये/टन से 46,300 रुपये/टन में बिक रहा है। चेन्नई  में 48,000 रुपये/टन से 47,300 रुपये/टन में बिक रहा है।

यहां पर चेक कर सकते हैं अपने शहर का रेट

आप अपने शहर में सरिया का नया रेट चेक करना चाहते हैं तो ayronmart.com नाम की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। यहां पर ये ध्यान रखना जरुरी है कि यहां प्रति टन के हिसाब से सरिया की कीमतें बताई जाती है। और इन पर सरकार के जरिए 18 फीसदी की दर से सीएसटी तय की जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App