Ration Card Update: होली पर राशन कार्डधारकों की चमकी किस्मत, चीनी सहित मिल रहे यह बंपर फायदें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

RATION CARD UPDATE: राशन कार्डधारकों के लिए सरकार ने खजाने का पिटारा खोल रखा है, जिसका मकसद गरीबों की सहायता करना है। अगर आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर अब मौज है, क्योंकि सरकार की तरफ से कई शानदार स्कीम चलाई जा रही हैं, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी हैं।

अगर आपका अंत्योदय कार्ड बना हुआ है तो फिर बल्ले-बल्ले हो रही है। सरकार अंत्योदय कार्ड पर कई तरह की सुविधाएं दे रही है। इसका फायदा बड़े स्तर पर मिल रहा है। प्रति कार्ड किलोग्राम चीनी 18 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दी जा रही है। होली के मौके पर लोगों को गेंहू, चावल के साथ बाजरा व ज्वार और मक्का का फायदा मिल रहा है। आप भी इसका फायदा आराम से ले सकते हैं, जिससे गरीबों की मौज हो रही है। चीन के लिए आपको प्रति किलो 18 रुपये देने होंगे।

29 मार्च तक ले सकते हैं यह बड़ा फायदा

आप आराम से 29 मार्च तक अंत्योदय कार्ड पर बंपर फायदा उठा सकते हैं। जिला अधिकारीक के अनुसार, अंत्योदय कार्ड पर प्रति कार्ड 14 किलोग्राम गेंहू, 14 किलोग्राम चावल, पांच किलोग्राम बाजरा, एक किलोग्राम ज्वार एक किलोग्राम मक्का दिया जा रहा है।

पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारोकं को प्रति यूनिट एक किलोग्राम गेंहू दो किलो चावल और एक किलोग्राम ज्वार अथवा किलोग्राम मक्का का फायदा देने का काम किया जा रहा है। खाद्य आपूर्ति अधिकारी के अनुसार, किसी राशन कार्डधारको पूरे राशन का फायदा नहीं मिल रहा तो टेंशन ना लें। आप इसकी शिकायत जिलाधिकारी कार्यालय में कर सकते हैं। क्षएत्रीय खाद्य अधिकारी से कर सकते हैं। गड़बड़ी पाए जाने पर राशन कोटेदार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सरकार बड़े स्तर पर दे रही राशन

केंद्र व राज्य सरकारें गरीबों को लुभाने के लिए बड़े स्तर पर राशन का वितरण कर रही हैं। अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर मौज है। केंद्र सरकार की ओर से अभी भी फ्री राशन का वितरण किया जा रहा है, जिसका फायदा लोगों को आराम से मिल रहा है। देश की करीब 80 करोड़ आबादी फ्री राशन का लाभ ले रही है। इसमें गेंहू, चावल और बाजरा का फायदा बड़े स्तर पर मिल रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App