अब राशन कार्डधारकों मिलेगा मुफ्त में 5 लाख तक का इलाज, जानिए कैसे उठाए बंपर लाभ!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश के नागरिकों के लिए अहम दस्तावेज में से एक राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिस पर सरकारी योजना का लाभ से लेकर फ्री और सब्सिडी और राशन मिलता है। तो वही सरकार के द्वारा राशन कार्ड पर लाभार्थियों को लाभ देना आसान हो जाता है। क्योंकि इस पर सभी परिवार के सभी सदस्यों का नाम लिस्ट में शामिल होता है।

हाल के दिनों में बिहार राज्य में बनी एनडीए सरकार ने एक से बढ़कर एक फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। तो सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त में बीमा कवर का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत अब राशन कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शामिल किया जा रहा है। अगर आप बिहार राज्य में रहते हैं तो आप इस बंपर सरकार के अपडेट के बाद फायदा उठा सकते हैं।

दरअसल आप को बता दें कि बिहार राज्य में एनडीए सरकार ने राशन कार्ड पर बड़ा फैसला लिया है, जिससे अब राशन कार्डधारकों के लिए 5 लाख तक का बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ देना शुरु कर दिया है।

जिससे आप का भी अभी तक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, तो आप सरकार ने इसके लिए पात्र लोगों के यह कार्ड बनाना शुरु कर दिए है, जिससे आयुष्मान कार्ड बनने पर आप भी जरुरत पड़ने इस योजना संबंधित प्राईवेट या सरकारी हॉस्पिटल में ईलाज सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप बिहार राज्य के पास राशन कार्डधारकों के लिए ध्यान देने वाली बात यह हैं,  जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से योजना के लाभ से वंचित है, तो सरकार के द्वारा किए गए इस जरूरी अपडेट के बाद इसका लाभ उठा सकते हैं। राज के विभिन्न जिलों में राशन कार्डधारी परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है।

ऐसे में सरकार के विशेष अभियान के दौरान प्रदेश में राशन कार्डधारी परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। जो राशन कार्ड के धारक हैं, तो जिला पर पीडीएस, एफपीएस पर कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई, ऑपरेटर पर लगने वाले इस केंप पर आवेदन सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App