Mutual Fund स्कीम में दिया जा रहा तगड़ा रिटर्न, 10 लाख रुपये हो जाएंगे 20 लाख!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Mutual Fund: बीते कुछ समय से शेयर बाजर में हफरातफरी मची है। बहराल शेयर बाजार को लेकर कुछ विशेषज्ञयों के बीच में एक खास प्रकार का डर बना हुआ है। हाल ही में शेयर बाजार में तेजी पर आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन ने भी कई गंभीर सवाल खड़ें किए हैं।

वहीं ग्लोबली बदलते समय काफी सारे कारण हैं जिस प्रकार से शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म के लिए दांव लगाने से बचते नजर आ रहे हैं। ऐसे में मैक्जिमम रिटर्न चाहने वाले लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड स्कीम बिजनेस साइकिल फंड के द्वारा दांव लगाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

ICICI प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड के परफॉर्मेंस का तुलनात्मक विश्लेषण ये दिखाता है कि फंड लगातार अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इसकी शुरुआत 18 जनवरी 2021 को हुई है। इस फंड में शुरुआती दिनों में 10 लाख रुपये का निवेश कर लिया गया होता है

तो 31 मार्च 2024 तक ये राशि बढ़कर लगभग 20.8 लाख रुपये की हो गई होती है। ये तेजी 25.7 फीसदी के CAGR को दिखाता है। इस स्कीम के बेंचमार्च निफ्टी 10 टीआरआई में समान निवेश से 17.7 लाख की इनकम होती है, जो 19.7 सीएजीआर रिटर्न है।

SIP रिटर्न भी है दमदार

इस फंड का एसआईपी रिटर्न काफी दमदार रहा है। इसकी शुरुआत से 10 हजार रुपये की मासिक एसआईपी में 3.9 लाख रुपये का निवेश 31 मार्च 2024 तक 6.1 लाख रुपये का होता है।  जो कि 28.8 फीसदी का रिटर्न है।

बेंचमार्क में समान निवेश से उसीअवधि के समय 20.2 फीसदी का रिटर्न प्राप्त होता है। बीते एक साल में इस फंड ने अपने बेंचमार्क की तुलना में 40.3 फीसदी का रिटर्न के मुकाबले 53.7 फीसदी का रिटर्न दिया गया है, जो कि 13 फीसदी से भी ज्यादा ही है। 3 साल के रिटर्न का भी यहीं ट्रेंड रहा है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App