Homeबिजनेसआप का भी है PMJDY वाला बैंक खाता, तो सरकार ऐसे दे...

आप का भी है PMJDY वाला बैंक खाता, तो सरकार ऐसे दे रही 10,000 रुपए से लेकर 1 लाख तक फायदा, जानिए कैसे

नई दिल्ली: PM Jan Dhan Yojana: केंद्र में जब से मोदी सरकार आई है, तब से ही किसानों, गरीब, मजदूर, महिलाओं और नौजवानों के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम को संचालित किए जा रही है। जिसमें से ऐसी कई योजनाएं हैं जो आम आदमी को सीधा लाभ पहुंचाती हैं 2014 में शुरू किए गए प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत बैंक में खाता खोलने पर ऐसी कई सुविधाएं और पैसों की मदद मिलती है जिसका जानकारी ना होने के कारण लोग इसका फायदा नहीं ले पाते हैं।

ये भी पढ़ें-  मार्केट में बिजलियां गिरने आ रहा OnePlus 11, इसकी कीमत ने लूटा ग्राहकों का दिल

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) का लक्ष्य प्रत्येक लोग का बैंक में अकाउंट होना इसका बैंक में अकाउंट खोलना इसका मकसद था। क्योंकि पहले की क्योंकि ऐसे कई लोग होते हैं जो आर्थिक तंगी के वजह से बैंक में खाता नहीं खोल पाते हैं। जिससे बैंकिग सेवाओं का लाभ नहीं लें पाते थे। ऐसे लोगों के लिए जीरो बैलेंस पर यह खाता खुलवाया जाता है। जिस पर सरकार एक से बढ़कर एक लाभ देती ।है जिसमें इंश्योरेंस, ओवरड्राफ्ट और और जीरो बैलेंस पर खाता संचालित करने का लाभ दिया जाता है।

वही पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की शुरुआत की गई थी। सरकार का PMJDY को संचाल करने का मकसद कम आय वाले लोगों को बैंकिंग के दायरे में लाना था और उन्हें मूलभूत सुविधाएं प्रदान करना था। PMJDY के अंतर्गत देश के लगभग 47 करोड़ लोगों बैंक खाते खुलवा चुके हैं। वही ऐसे कई लोगों हैं जिन्हें इसमें मिलने वाले लाभ की जानकारी नहीं होती है। तो चलिए यहां पर प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के बैंक खाता पर मिलने वाले लाभ के बारे में नजर डालते हैं।

PM Jan Dhan Yojana के ये हैं बड़े लाभ

PMJDY में मिलता है 1,00,000 की इंश्योरेंस का लाभ- प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) में ऐसे कई लाभ हैं जो लिए जा सकते हैं, जिसमें से प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) पर 1,00,000 की इंश्योरेंस का लाभ दिया जाता है। अगर इस योजना के खाताधारक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर नॉमिनी को 1,00,000 की इंश्योरेंस राशि और सामान्य स्थिति में मृत्यु पर 30,000 रुपए की राशि दी जाती है।

PMJDY में मिलती ऐसे 10,000 रुपए- सरकार प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)  में 10,000 रुपए की मदद देती है, जिससे आप ओवर ड्राफ्ट के रुप में ले सकते हैं।

PMJDY में नहीं होगी मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट- प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)  अकाउंट होल्डर्स को इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं होती है। इसके साथ ही इसके अलावा Rupay डेबिट कार्ड दिया जाता है।

ये भी पढ़ें-  ये हैं Jio, Airtel और Vodafone के सबसे सस्ते प्लान्स, पाएं बंपर डेटा सहित Prime का Subscription

 कैसे खुलवाएं PM Jan Dhan Yojana बैंक खाता- यदि कोई प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) का फायदा लेना चाहते हैं तो अपना जन धन अकाउंट बैंक में जा कर खुलवा सकते है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए। खाता खोलने की प्रक्रिया बैंक में पूरी की जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular