Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम! PM मोदी भी करते हैं इसमें निवेश, जल्दी उठाएं फायदा

By

Web Desk

नई दिल्ली: Narendra Modi investment in NSC: अगर आप भविष्य के लिए निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए शानदार ऑप्शन हो सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री भी पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में निवेश करते हैं। देश के प्रधानमंत्री  Narendra Modi ने लाइफ इंश्योरेंस और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में काफी बड़ा निवेश किया है।


ये भी पढ़ें- Bajaj Pulsar RS200 को लेकर दीवाने हुए युवा, नहीं है 2 लाख तो 35 हजार में खरीदें स्पोर्ट्स बाइक

आकड़ों के मुताबिक, जून 2020 में उन्होंने NSC में 8 लाख 43 हजार 124 रुपये का निवेश किया है। उन्होंने लाइफ इंश्योरेंस में 1 लाख 50 हजार 957 रुपये का प्रीमियम जमा किया। आइए इस स्कीम के बारे में जानें।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)

आप जीरो रिस्क पर निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में निवेश कर सकते हैं। आप नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) में निवेश कर सकते हैं। ये पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम का हिस्सा है।

कैसे कर सकते हैं निवेश?

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) का मिनिमम लॉक-इन पीरिएड 5 साल का होता है। इस हिसाब से देखा जाए तो आप इसमें निवेश किए हुए पैसे 5 साल बाद ही निकाल सकेंगे। बता दें कि NSC में तीन तरीके से निवेश किया जा सकता है।

पहला सिंगल टाइप- इसमें खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए निवेश कर सकते हैं।

दूसरा ज्वाइंट ए टाइप- इसमें एक साथ दो लोग निवेश कर सकते हैं।

तीसरा ज्वाइंट बी टाइप- इसमें दो लोग निवेश करते हैं, लेकिन मेच्योरिटी (Maturity) पर पैसे सिर्फ किसी एक निवेशक को मिलते हैं।

कितना किया जा सकता है निवेश

इस स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये निवेश कर सकते हैं और 100 के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है। वहीं निवेश के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसमें ब्याज 6.8 फीसदी ब्याज दर से मिलता है।

इनकम टैक्स में भी मिलेगी छूट

NSC में निवेश करने वालों को इनकम टैक्स की धारा 80C (Section 80C of Income Tax) के तहत हर साल 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट दी जाती है।

Web Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram