कमाई का जबरदस्त तरीका! Post Office MIS में सिर्फ एक बार लगाए पैसा घर बैठे मिलेगें 9 हजार, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Post Office Monthly Income Scheme. कम आय वर्ग के लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस के पास में एक से बढ़कर एक जबरदस्त स्कीम मौजूद है, जिससे आज के इस खबर में हम बात करने वाले हैं। जो लो कम इन्वेस्टमेंट वाली स्कीम को सर्च कर रहे हैं, जिसमें गारंटी रिटर्न मिले तो पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) के बारे में बात कर रहे हैं।

ऐसे लोग जो एक बार में ही कोई स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं, जिससे बार-बार पैसे स्कीम में जमा ना करने पड़ें तो आप के लिए पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) बेस्ट हैं। पोस्ट ऑफिस के द्धारा मौजूदा समय में इस स्कीम में 7.4 फीसदी के हिसाब से सालाना ब्याज मिल रहा है।

ये रहीं पोस्ट ऑफिस MIS की खास बातें

दरअसल पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के निवेश करने की अवधि 5 साल तक है, जिससे मौजुदा समय में यहां पर  7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। सरकार के द्धारा हर तिमाही ब्याज का संशोधन किय जाता है, निवेश करने की सोच रहे लोगों के लिए ध्यान देने वाली बात यह हैं कि इसमें लॉक-इन पीरियड 1 साल का होता है।

तो वही पोस्ट ऑफिस MIS में सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम निवेश 15 लाख रुपये का कर सकते हैं। स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश है।

ऐसे घर बैठे होगी 9250 रुपये की कमाई

ऐसे निवेशक जो अपने कमाई के बारे में सोच रहे हैं,तो यहां पर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में एक बार ही पैसा लगाकर कमाई का इंतजाम कर सकते हैं, जिससे मान लेते हैं कि अगर कोई इस योजना में 9250 रुपये हर महीने कमाना चाहते हैं तो आपको ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये निवेश करने होंगे।

तो वही अगर कोई यहां पर 15 लाख रुपये निवेश करता हैं तो 7.4 फीसदी ब्याज दर से आपको पांच साल तक 9250 रुपये की मासिक इनकम होगी। इसके अलावा सिंगल व्यक्ति यहां पर 9 लाख रुपये निवेश कर पाएंगे, जिससे 5550 रुपये की मंथली इनकम होगी।

ऐसे खोले MIS में अकाउंट

अगर कोई इस योजना में बंपर कमाई का साधन देख रहा हैं, तो आप  पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अकाउंट ओपन करने के लिए आपको आधार कार्ड, आया प्रमाण पत्र, पैन कार्ड (Pan Card) जैसे जरुरी दस्तावेज मांगे जाते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App