पोस्ट ऑफिस में लगाएं पैसा, इतने महीने में हो जाएगा डबल, जानें स्कीम की पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: अगर आप निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं और तगड़ा रिटर्न प्राप्त करने का विचार बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको दोगुना लाभ देगी। इसका अर्थ है कि आप अपना पैसा आसानी से दोगुना कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की तरफ से काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम के तहत किसान विकास पत्र यानि कि केवीपी स्कीम है।

सरकार की इस स्कीम का लाभ 18 साल या फिर उससे ज्यादा लोग आसानी से उठा सकते हैं। बहराल छोटे बच्चों का खाता ओपन किया जा सकता है। इसके लिए आप उनके माता-पिता के आधार पर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी देते हुए पूर्णिमा प्रधान पोस्ट मास्टर अवधेश कुमार मेहता कहते हैं कि इस स्कीम का लाभ ये है कि इसमें जमा करने वाले लोगों को पैसा दोगुना यानि कि डबल हो जाता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम होने की वजह से इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं रहता है। मैच्योरिटी तक पैसा डबल हो जाता है। इससे लोगों के साथ में मोटी राशि मिलने से खुशी भी होती है।

जानें कितने समय में मिलेगा डबल पैसा

पोस्ट ऑफिस की केवीपी स्कीम में यदि कोई भी निवेशक निवेश करना चाहते हैं तो उनको किसान विकास पत्र स्कीम में 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा। इसके साथ में निवेशकों को अपने हिसाब से 115 महीने तक के लिए केवीपी स्कीम में पैसा निवेश करना होगा।

निवेश की गई रकम 30 महीनों तक के लिए लॉकिंग पीरियड पर रखी गई है। बहराल इसके बाद मैच्योरिटी होने पर निवेशकों का पैसा दोगुना हो जाएगा। लेकिन समय से पहले निकालने पर ब्याज कम मिलेगा। यानि कि इस स्कीम में अगर 1 लाख का निवेश होता है तो निवेशक को मैच्योरिटी पर 2 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

1000 में शुरु करें निवेश

केवीपी स्कीम में आप कम से कम 1 हजार रुपये से निवेश शुरु कर सकते हैं। मैक्जिमम निवेश करने कोई लिमिट नहीं है। इसका अर्थ है कि आप अपनी मर्जी के मुताबिक जितना चाहें उतना ही निवेश कर सकते हैं। केवीपी स्कीम में टैक्स बेनिफिट मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत एक फाइनेंशियल ईयर में केवीपी पर किए गए निवेश पर 1.5 लाख रुपये का टैक्स बेनिफिट मिल सकता है।

कैसे खोल सकते हैं खाता

अगर आप किसान विकास पत्र में खाता ओपन करना चाहते हैं तो निवेशक अपना खाता ओपन करनेके लिए पास पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। जहां पर उनको अपने साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड को जमा करना होगा। पोस्ट ऑफिस खाता ओपन करना होगा। इसके बाद उनको सर्टिफिकेट या फिर पासबुक दिया जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App