Post Office ने महिलाओं की चमकाई किस्मत, 2 लाख निवेश पर मिलेगा इतने हजार का लाभ, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Post Office Scheme: देशभर में महिलाओं को आर्थिक समृद्धि प्रदान करने के लिए कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका आप आराम से फायदा प्राप्त कर सकते हैं। सरकार की तरफ से महिलाओं को उन्नति प्रदान करने के लिए कुछ स्पेशल स्कीम भी चला रखी हैं, जिनसे जुड़कर आप पैसे वाले बन सकते हैं। आज हम आपको एक बढ़िया स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें बढ़िया ब्याज प्रदान किया जाएगा।

सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट है। इस स्कीम में महिलाएं निवेश कर मोटा ब्याज प्राप्त कर सकती हैं, जिससे आपका मालामाल होना बिल्कुल तय माना जा रहा है। जैसा इन्वेस्टेमेंट करेंगे, वैसा ही रिटर्न आपको सिंपल तरीके से मिल जाएगा, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। स्कीम से जुड़ी जरूरी बातों को जानने के लिए आपको ध्यान से आर्टिकल पढ़ने की जरूरत होगी।

स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम वरदान साबित हो रही है। इस स्कीम में महिलाओं को सरकरी की तरफ से 7.5 प्रतिशत ब्याज की रकम दी जा रही है। स्कीम में लोगों को शानदार ब्याज ऑफर किया जा रहा है, जिससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी।

आप इसमें कम समय के लिए निवेश करके महिलाएं अच्छा रिटर्न हासिल कर सकती है। इसके साथ ही ब्याज की बात करें तो इस सरकारी स्कीम में निवेश पर सरकार द्वारा 7.5 प्रतिशत ब्याज का फायदा दिया जाता है। इसके अलावा एक स्माल सेविंग स्कीम भी है, जो महिलाओं को मालामाल बनाने का काम कर रही है।

इसें महिलाओं को महज दो साल के लिए निवेश करना पड़ता है। निवेश की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये निर्धारित की गई है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2023 में शुरू किया है। अपने लाभ के चलते ये कम समय में ही पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक बन चुकी है।

जानिए कैसा मिल रहा बंपर लाभ

पोस्ट ऑफिस दकी महिला सम्मान सेविग सर्टिफिकेट स्कीम में लोगों को बंपर लाभ मिल रहा है। अगर स्कीम में मिलने वाले ब्याज का कैलकुलेशन देखें तो इस योजना के तहत दो वर्ष के निवेश पर साढ़े सात प्रतिशत ब्याज का लाभ मिलता दिख रहा है।

इसके साथ ही अगर कोई महिला निवेशक 2 लाख रुपये का निवेश करती है, तो फिर पहले वर्ष में ब्याज की रकम 15,000 रुपये और इसके आगामी वर्ष कुल रकम पर तय इंटरेस्ट रेट की दर से मिलने वाला ब्याज 16,125 रुपये बैठता है। दो साल की अवधि में महज 2 लाख रुपये के निवेश पर कुल रिटर्न 31,125 रुपये ब्याज के रूप में आराम से मिल जाएंगे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App