Post Office की इस योजना में मिलेंगे आपको 15 लाख से भी ज्यादा का रिटर्न, करने होंगे बस इतने रुपए निवेश

Avatar photo

By

Govind

Post Office: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के करोड़ों नागरिक इन दिनों पोस्ट ऑफिस जैसी विभिन्न योजनाओं में पैसा निवेश कर रहे हैं। अगर आप भी अपना पैसा कहीं निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम एक बेहतर विकल्प है।

जिसमें कोई भी व्यक्ति 500 रुपये प्रति माह जमा करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकता है। इस योजना (पोस्ट ऑफिस पीपीएफ) का पूरा नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है। यह एक सरकारी योजना है, जिसमें आप बिना किसी चिंता के अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

अब इसके ब्याज की बात करें तो पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम आपको 7.1 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ देगी. अब आप सोच रहे होंगे कि चक्रवृद्धि ब्याज क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आपको उस ब्याज पर भी ब्याज मिलता है. इस पीपीएफ स्कीम में आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ में लोन की सुविधा उपलब्ध है

पब्लिक प्रोविडेंट फंड के तहत आप न्यूनतम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. और एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर

अगर आप भी इस योजना में अपना पैसा जमा करते हैं तो आपको कई फायदे मिलते हैं जिनके बारे में हम आपको इस लेख में आगे बताने जा रहे हैं। इसमें आपको लोन की सुविधा भी दी जाएगी. जिसकी शर्त यह है कि जमा राशि (पोस्ट ऑफिस पीपीएफ) के 25 प्रतिशत तक लोन मिलता है।

और यह लोन आपको खाते के 1 साल पूरा होने पर मिलेगा. इसे भरने के बाद आपको अगला लोन भी दिया जाएगा. अगर आपके पीपीएफ खाते को 3 साल पूरे हो जाते हैं तो आपको 75 फीसदी रकम का लोन दिया जा सकता है.

टैक्स छूट का लाभ पाएं

पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (पोस्ट ऑफिस पीपीएफ) में आपको निवेश की गई रकम पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है। इसकी मदद से आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा.

अगर आपको किसी तरह से पैसों की जरूरत है तो आप इससे पैसे नहीं निकाल सकते हैं. मतलब कि आप 5 साल बाद पैसा निकाल सकेंगे. क्योंकि, इस स्कीम में 5 साल का लॉक इन पीरियड है. अगर आप 5 साल के बाद इस खाते से पैसा निकालना चाहते हैं तो फॉर्म 2 भरकर पैसा निकाल सकते हैं।

इतना पैसा लगाकर आप करोड़पति बन सकते हैं

आपने अभी देखा कि पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम में निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं। तो इसके लिए आपको हर महीने अपने खाते में 5000 रुपये का निवेश करना होगा।

अगर आप 15 साल तक लगातार इतना निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 15,77,822 रुपये मिलेंगे। जिसमें से आपके द्वारा 15 साल में जमा किया गया पैसा 9 लाख रुपये है, बाकी पैसा ब्याज का होगा।

इस तरह आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (पोस्ट ऑफिस पीपीएफ) में 15 साल तक निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App