Post Office: पोस्ट ऑफिस की दमदार स्कीम, 5 साल के निवेश पर मिलेगा 7 लाख रुपये का रिटर्न

Avatar photo

By

Govind

Post Office: हर कोई अपने जीवन की कमाई को ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसे अच्छा रिटर्न भी मिले और उसका पैसा भी बिल्कुल सुरक्षित रहे। ऐसी ही एक पोस्ट ऑफिस FD स्कीम भी है.

जिसमें आप हर महीने कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. 1000 रुपये कोई बड़ी बात नहीं है, इसे आप एक महीने में आसानी से निकाल सकते हैं. इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस एफडी योजना

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम के कई फायदे हैं, इसमें आप कम पैसे से निवेश शुरू कर सकते हैं. और इस पर दिया जाने वाला ब्याज भी 6.9 फीसदी से लेकर 7.5 फीसदी तक है.

अगर आप भी अपने लिए फिक्स्ड डिपॉजिट खाता (पोस्ट ऑफिस एफडी योजना) खोलना चाहते हैं तो इसे आसानी से खोल सकते हैं, ऐसा नहीं है कि आप केवल एक ही खाता खोल सकते हैं। आप जितने चाहें उतने खाते खोल सकते हैं। माता-पिता 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे के लिए भी एफडी खाता खोल सकते हैं।

FD खाते पर मिल रहा है इतना ब्याज!

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस से एफडी खाते (पोस्ट ऑफिस एफडी योजना) पर आपको एक साल के लिए 6.9% ब्याज मिलेगा। तीन साल के निवेश पर आपको 7.10% ब्याज और पांच साल के निवेश पर 7.5% ब्याज दर का लाभ दिया जाएगा। रुचि को स्पष्ट रूप से समझने के लिए नीचे दी गई तालिका पढ़ें।

पांच साल में 5 लाख रुपये 7,24,974 रुपये हो जाएंगे

आइए हम आपको उदाहरण के जरिए बताते हैं कि आपको कितना ब्याज मिलने वाला है। उदाहरण के लिए, यदि आप पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए एफडी खाता खोलते हैं और 5 लाख रुपये की राशि निवेश करते हैं। तो आपको 5 साल बाद कुल ब्याज के साथ 7,24,974 रुपये मिलेंगे। इसमें से आपको ब्याज के तौर पर सिर्फ 2,24,974 रुपये मिलेंगे.

वहीं अगर आप 3 साल के लिए खाता खोलते हैं तो एफडी खाते (Post Office FD yojana) की मैच्योरिटी पर आपको 6,17,538 रुपये मिलेंगे. जिसमें से 500000 रुपये आपकी जमा राशि होगी और आपको 1,17,538 रुपये का ब्याज मिलेगा।

ब्याज पर कोई टैक्स नहीं देना होगा

इन सबके साथ-साथ आपको पोस्ट ऑफिस की इस एफडी स्कीम में पैसा लगाने का एक फायदा यह भी मिलता है कि आपको आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत कोई टैक्स नहीं देना होगा।

लेकिन अगर आप समय से पहले अपने फिक्स्ड डिपॉजिट खाते से पैसा निकालते हैं तो इसके लिए जुर्माना देना जरूरी है। एफडी खाता खोलने के लिए आपको नजदीकी डाकघर में जाना होगा। कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आप इस पोस्ट ऑफिस एफडी योजना में मिलने वाले अधिकतम ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है

आधार कार्ड का आईडी प्रूफ

मतदाता पहचान पत्र प्रमाण

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

पैन कार्ड

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App