PM Vishwakarma Yojana: इस योजना के तहत सभी महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन मिल रही है, आज ही आवेदन करें

Avatar photo

By

Govind

PM Vishwakarma Yojana: देश की सरकार ने मजदूर वर्ग की मदद के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं ताकि ऐसे लोगों का विकास हो सके, जिसके चलते साल 2023 में 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की।

इस योजना के माध्यम से 18 प्रकार के श्रमिकों को लाभ मिलेगा, जिनमें महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं, जो सिलाई का काम करते हैं। उन्हें मुफ्त सिलाई मशीन के लिए ₹15000 भी दिए जाते हैं। इस पैसे से वे एक सिलाई मशीन खरीद सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय बना सकते हैं।

आप काम करना शुरू कर सकते हैं. यदि आप नहीं जानते कि आप पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं और ₹15000 कैसे प्राप्त कर सकते हैं, तो हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें। आज हम आपको बताएंगे कि आप क्या काम शुरू कर सकते हैं. आवेदन पत्र कहां और कैसे भरना है इसके अलावा हम इस योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

Pm विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना

देश के प्रधानमंत्री ने 17 सितंबर 2023 को पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य इस योजना के माध्यम से मजदूर वर्ग के लोगों को मुफ्त सिलाई मशीन के लिए पैसे उपलब्ध कराना था। जानकारी के लिए बता दें कि योग्य उम्मीदवारों को बिल्कुल मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ हर दिन ₹500 की राशि भी प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ सबसे कमजोर और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए होगा जो अपनी गरीबी के कारण अपने पैरों पर खड़े होने में असमर्थ हैं और इस कारण उनकी वित्तीय स्थिति बहुत खराब हो जाती है। इस योजना को शुरू करके सरकार 15 दिनों की मुफ्त ट्रेनिंग भी देगी और सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15,000 की सहायता भी देगी। इस प्रकार जो भी महिला या पुरुष इस योजना के अंतर्गत आवेदन करता है। वे चाहें तो अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

Pm विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपना आवेदन पत्र जमा करने से पहले अपनी पात्रता की जांच करनी होगी। कृपया ध्यान दें कि आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। यह योजना केवल भारत के मूल निवासियों के लिए है। इसलिए यदि आप भारत के स्थायी निवासी हैं तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के पास सिलाई का पारंपरिक काम होना अनिवार्य है और आपके परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए और न ही परिवार के किसी सदस्य के पास। कोई भी सदस्य टैक्स देता है.

PM विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, अपना निवास प्रमाण पत्र, एक वर्तमान मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, यदि कोई आवेदक विकलांग है तो उसे विकलांगता प्रमाण पत्र भी देना अनिवार्य होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App