PM Svanidhi Yojana: बड़ी खुशखबरी! केंद्र सरकार दे रही बिना किसी गारंटी के 50 हजार तक का लोन

Avatar photo

By

Govind

हेलो दोस्तों मैं आज आपसे एक ऐसी गवर्नमेंट स्कीम के बारे में बताने जा रहा हूं, जिसके बारे में आपको अभी तक नहीं पता होगा, मैं जिस गवर्नमेंट स्कीम के बारे में बताने जा रहा हूं, वह आपके लिए बहुत ही कामगार साबित होने वाली है. अगर आप छोटे कामगार है और आप अपना लघु उद्योग स्थापित करना चाहते हैं, तो इस गवर्नमेंट स्कीम का लाभ लेकर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं तो चलिए में आपको उस योजना के बारे में बताता हूं.

हम जिस योजना के बारे में आज आपसे चर्चा करने वाले हैं उसका नाम है PM स्वानिधि योजना, इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी के चलते शुरू किया गया था.

कौन लाभ ले सकता है

इस योजना का लाभ केवल वही व्यक्ति ले सकते हैं. जिनका लघु उद्योग है यानी कि जो छोटे दुकानदार है या फिर रेलवे स्टेशन बस स्टैंड पर रेडी लगते हैं या फिर किसी गांव मोहल्ले में छोटे दुकानदार है. वही इस योजना का लाभ ले सकते हैं और अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं.

कितने लोग लाभ ले चुके हैं

करोना महामारी के चलते और अब तक हमारे देश में इस स्वानिधि योजना का लाभ 70 लाख से ज्यादा अधिक लघु उद्योग रखने वाले लोग ले चुके हैं, और अपना बिजनेस अच्छा खासा चला रहे हैं.

किन लोगों के लिए चलाई ये योजना

PM स्वनिधि योजना को खासतौर पर street vendors की मदद के लिए शुरू किया गया है. जिसके जरिए केंद्र सरकार इस योजना का लाभ लेने वाले को 50 हजार तक का बिना किसी गारंटी के लोन देती है.

कितना लोन मिलता है

इस योजना के तहत आपको पहली बार में 10 हजार रुपए तक का लोन मिलता है वह भी बिना किसी गारंटी के, अगर आप 12 महीने में उसको पूरा कर देते हैं, तो आपको फिर दूसरी बार में 20 हजार रूपए तक का लोन मिलता है, और तीसरी बार में आपको 50 हजार तक का लोन सरकार द्वारा दिया जाता है.

किस प्रकार लाभ प्राप्त करें

1. सबसे पहले आपको किसी सरकारी बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा

2. आपका बैंक खाता खोलने के बाद आपको बैंक में जाना होगा.

3. बैंक में जाने के बाद आपको बैंक मैनेजर से बात करनी होगी.

4. बैंक मैनेजर आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी आपसे सांझा कर लेगा.

5. इस स्कीम से जुड़ी सारी जानकारी आपसे बता देगा.

6. अगर आप इस स्कीम का लाभ लेने के लिए इच्छुक है और आप सभी मापदंडों को पूरा करते हैं तो आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं.

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. सबसे पहले आपके पास एक फोन होना चाहिए.

2. आपके पास एक एक्टिव सिम कार्ड होना चाहिए.

3. बैंक पासबुक होनी चाहिए.

3. पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App