सरकार ऐसे दे रही हर महीने 300 युनिट फ्री बिजली, ₹18000 तक सेविंग का मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PM Surya Ghar Yojana application process 2024. देश में ऊर्जा जरूरत को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार एक ऐसी जबरदस्त स्कीम को स्कीम का शुभारंभ किया है। जिससे इस योजना लोगों को ₹300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी। सरकार के इस कदम से 18000 रुपए तक की लोगों की बचत होगी। यहां पर बात हो रही है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के बारे।

मोदी सरकार ऐसे लोगों के लिए एक जबरदस्त स्कीम संचालित कर रही है, फ्री बिजली का लाभ देने के लिए सरकार ने लोगो के लिए खास योजना को लागू किया है, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में हर महीने लाभार्थियों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली दे रही है देने का इंतजाम कर रही है।

एक करोड़ घरों पर लगेगा सोलर पैनल

केंद्र सरकार की ओर से संचालित की जाने वाली एक करो एक करोड़ घरों पर छत पर एक करोड़ करके छात्रों पर सोलर पैनल लगाने का योजना शुभारंभ की गई है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के नाम से जाना जाता है। सरकार केंद्र सरकार से समर्थित संचालित होने वाली योजना में करोड़ों रुपए सरकार खर्च कर रही है। सरकारी की यह कोशिश रंग लाने वाली है। यहां पर आप आवेदन का तरीका जान सकते है।

ऐसे मिलेगी फ्री में 300 यूनिट बिजली

दरअसल प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में सरकार एक करोड़ घरों के छतों पर सोलर पैनल लगाएगी, जिससे इस योजना यानि की 300 युनिट फ्री बिजली के आवेदन करने के लिए यहां पर प्रोसेस जान सकते है।

  • सबसे पहले आप को राष्ट्रीय पोर्टल www.pmsuryagarh.gov.in पर जाना होगा।
  • यहा पर मांगी गई जरुरी जानकारी से रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब यहां पर राज्य और बिजली वितरण कंपनी (discom) का चयन करें।
  • जिससे अब इलेक्ट्रसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी दर्ज करें।
  • यहां पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद कोई भी कंज्यूमर संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें।
  • अब कस्टमर पोर्टल पर रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।

आप के द्धारा इस प्रोसेस से सरकार आप के आवेदन की जांच करेगी, इसके बाद में आप को लोकल डिस्कॉम से मंजूरी के लिए इंतजार करना होगा। यहां पर आवेदन सही पाया जाता हैं, जिससे बिभाग आप के घर पर विजिट करेगा इसके बाद में योजना की मंजुरी मिलने पर सोलर पैनल योजना का लाभ मिल जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App