SIP Investment: मंथली 3000 रुपये की SIP देगी 3 करोड़ का फंड, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SIP Investment: मौजूदा समय में लोग बेहतर रिटर्न के लिए तरह-तरह जगह निवेश करते हैं। वहीं काफी सारी लोग शेयर मार्केट में भी निवेश करते हैं। लेकिन शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव होने के कारण निवेश करने से परहेज करते हैं।

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना  चाहते हैं और शेयर से बचना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड का एसआईपी आपके लिए खास ऑप्शन हो सकता है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए पैसे जमा करने के लिए एसआईपी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है।

आपको बता दें एसआईपी उन लोगों के लिए खास ऑप्शन हो सकती है जो कि निवेश का अनुशासन बनाने और शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव से प्रभावित हुए बिना मंथली एक फिक्स रकम निवेश करते रहना चाहते हैं।

एसआईपी केवल कमाई करने का एक ऑप्शन नहीं है, बल्कि ये आपके भविष्य के लिए रेगुलर इनकम का एक जरिया भी बन सकता है। यदि आप 25 साल की एसआईपी कराते हैं तो आप 3 हजार रुपये महीने से अपनी एसआईपी प्लान में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

आपके लिए ये काफी आसान निवेश का ऑप्शन हो सकता है। क्यों कि जब आप 35 सालों में रिटायर होंगे तो आप सिर्फ निवेश नहीं कर रहें होंगे बल्कि रिटायरमेंट के बाद एक फिक्स इनकम का जुगाड़ कर कर रहे होंगे।

35 सालों की आयु में 3 हजार रुपये की एसआईपी प्लान से निवेश आपके पैसे को बढ़ने का पूरा चांस देता है। आपके निवेश में कंपाउंंडिंग का लाभ मिलता है और जब आप के करीब पहुंचते हैं तो ये आपको फिक्स इनकम का एक सोर्स भी देता है।

अगर आप 3 हजार रुपये मंथली का निवेश शुरु करते हैं तो 35वें साल तक 5 फीसदी सालाना बढ़ोतरी के हिसाब से ये 15760 रुपये मंथली का निवेश हो सकता है। इसका अर्थ है कि आपने सिर्फ निवेश के पहले साल में आप 36 हजार का निवेश एसआईपी करते हैं जबकि 35वें साल में 1.89 लाख रुपये का निवेश करेंगे।

अगर हम 12 फीसदी औसतन रिटर्न के हिसाब से सोचें तो 35 सालों में आपने 32.52 लाख रुपये का निवेश किया है और आपके निवेश की गई राशि बढ़कर 2.99 करोड़ रुपये हो चुकी है। आप 35 साल में करीब 3 करोड़ की रकम जमा कर पाएंगे।

अगर आप 3 करोड़ रुपये अपने रिटायरमेंट फंड में डालते हैं तो एफडी में 6 फीसदी सालाना रेट के हिसाब से आपको 1.5 लाख रुपये मंथली की रकम मिल जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App