PM Kisan Yojana को लेकर आया नया अपडेट, ये लोग रहेंगे 16वीं किस्त से वंचित, जानें कारण

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana: देश के करोड़ों किसानों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान स्कीम नाम की महत्वकांक्षी स्कीम चलाई जा रही हैं। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। ये 6 हजार रुपये साल में तीन बार चार महीने केअंतराल में 2 हजार रुपये की किस्त के रूप में भेजे जाते हैं।

जानकारी के लिए बता दें बीते कुछ महीने केंद्र सरकार के द्वारा 15वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी। इसके बाद सभी किसान 16 वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब जानना ये है कि अखिर 16वीं किस्त कब तक ट्रांसफर की जा सकती है। चलिए इस लेख में विस्तार से जानते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें भारत सरकार इसी फरवरी महीने या फिर अगले मार्च महीने में पीएम किसान स्कीम निधि स्कीम की 16वीं किस्त को जारी किया जा सकता है। बहराल गौर करने वाली बात ये है कि इसको लेकर सरकार ने अभी तक अपनी तरफ से किसी प्रकार का कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है।

अब सवाल ये उठा रहा होगा कि आखिर किस्त के पैसे कब तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं। पूरे देश में ऐसे काफी सारे किसान हैं जो कि गलत तरीके पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं।

ऐसे में देश की सरकार ने पीएम किसान स्कीम में ईकेवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करना जरुरी कर दिया है। यदि आपने इन दोनों जरुरी कामों को अभी तक नहीं कराया है तो ऐसे में आपको स्कीम का लाभ नहीं प्राप्त होगा।

वहीं अगर आप आने वाली 16वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इस स्कीम में अपनी ईकवाईसी और भूलेखों को अप्रूव करा लेना चाहिए।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App