PM Kisan Yojana को लेकर आया नया अपडेट, इस दिन आएगा 16वीं किस्त का लाभ, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana: देश में किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपनेृअपने स्तर पर काफी शानदार स्कीम्स चला रही हैं। पीएम किसान स्कीम भी इसी में एक है। केंद्र सरकार अपनी इस शानदार स्कीम के तहत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है।

बता दें 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद को हर साल किसानों के खाते में तीन किस्तों के द्वारा जारी किया जाता है। हर किस्त के तहत 2-2 हजार रुपये की रकम किसानों के खाते में ट्रांशफर किया जाता है। अभी तक सरकार किसानों के खाते में कुल 15 किस्तों को ट्रांसफर कर चुकी है।

पूरे देश में करोड़ों किसानों को पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस कड़ी में जानते हैं किसरकार कब तक पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त जारी कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकर इसी फरवरी या फिर अगले महीने मार्च में पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त को जारी किया जा सकता है। बहराल सरकार ने अभी तक ऑफिशियल तौर पर किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर किसी भी प्रकार का कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार इसी फरवरी या फिर मार्च महीने में पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त को जारी कर सकते है। बहराल सरकार के द्वारा इस बारे में ऑफिशियल तौर पर नहीं बताया गया है।

देश में जो भी किसान गलत तरीके से स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो उनके प्रति सरकार काफी सख्त है। इस वजह से देश की सरकार ने पीएम किसान स्कीम मेें ईकेवाईसी और भूलेखों का सत्यापन जरुरी कर दिया है।

इस प्रकार अगर जिस भी किसाान ने स्कीम में अपने भूलेखों का सत्यापन और ईकेवाईसी नहीं कराई है तो उनको जल्द से जल्द काम करा लेना चाहिए। अगर आप इस काम को नहीं कराते हैं तो आपको काफी नुकसान हो सकता है।

ऐसे में आपको अगली आने वाली 16वीं किस्त का लाभ नहीं प्राप्त होगा। अगर आप पीएम किसान स्कीम मे अपना आवेदन करने की सोचते हैं तो ऐसे में आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर आसानी से इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App