Foods to Avoid Summer: गर्मियों में रहना चाहते हैं हेल्दी, इस फूड्स आइटम से रहे दूर

By

Health Desk

गर्मियों में सेहत का ध्यान रखना वास्तव में बेहद महत्वपूर्ण है। इस मौसम में, हमें अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। एक स्वस्थ और हैल्दी लाइफस्टाइल के लिए, सही आहार, पर्याप्त पानी पीना, और नियमित व्यायाम का अपनाना अत्यंत आवश्यक होता है।

गर्मियों में, शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है ताकि यह ठंडा रहे और ठीक से काम कर सके। तेज गर्मी में, पसीने के साथ शरीर से पानी का नुकसान होता है, जिसे पूरा करने के लिए हमें अधिक पानी पीना चाहिए। पानी के साथ-साथ लेमनेड, नारियल पानी, और फलों का रस भी शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और पानी प्रदान करते हैं।

गर्मियों में अधिकतम ठंडा प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी डाइट में ठंडे और ताजे फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपको ठंडा और तरोताजा महसूस करने में मदद करती है।

अतिरिक्त ध्यान देने वाली चीजों में, तेज धूप से बचाव के लिए आपको अपने चेहरे को धूप से बचाने के लिए छतरी या टोपी पहननी चाहिए और सुरक्षित रहना चाहिए। इसके अलावा, समय-समय पर आराम करना भी महत्वपूर्ण है ताकि आपका शरीर उचित रूप से आराम कर सके।

गर्मियों में इन फूड्स से रखे दूरी

गर्मियों में सेहत का ध्यान रखने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में कुछ खास चीजों का ध्यान रखें। यहाँ कुछ ऐसे फूड्स और चीजें हैं जिन्हें गर्मियों में खाने से बचना चाहिए।

  1. फ्राइड और जंक फूड: गर्मियों में अधिक फ्राइड और जंक फूड का सेवन करना अच्छा नहीं होता। समोसा, बर्गर, और फ्रेंच फ्राइज जैसे जंक फूड हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं और डिहाइड्रेट कर सकते हैं।
  2. ज्यादा नमक: अधिक सोडियम या नमक का सेवन करना भी गर्मियों में बचना चाहिए। यह उच्च ब्लड प्रेशर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
  3. कुछ मसाले: गर्मियों में ज्यादा मसालेदार भोजन से बचना चाहिए। यह आपको त्वचा पर फोड़े और पसीने की अधिकता के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी परेशान कर सकता है।
  4. चाय और कॉफी: गर्मियों में अधिक हॉट ड्रिंक्स का सेवन भी बचना चाहिए। इन्हें लेने से शरीर का तापमान बढ़ता है और पाचन को परेशान कर सकता है।
  5. अचार: अधिक अचार का सेवन भी गर्मियों में बचना चाहिए। इसमें अधिक सोडियम होता है जो कि वॉटर रिटेंशन और अपच की समस्याओं का कारण बन सकता है।
Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App