PM Kisan Yojana: इन लोगों के खाते में आएगा PM किसान योजना की 17वी किस्त का पैसा, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

PM Kisan Yojana: भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत भारत सरकार देश के किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

6 हजार रुपये की यह आर्थिक मदद हर साल तीन किस्तों के जरिए किसानों के खाते में भेजी जाती है. प्रत्येक किस्त के तहत किसानों के खाते में दो हजार रुपये भेजे जाते हैं. हाल ही में 28 फरवरी को भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी की थी।

किस्त जारी होने के बाद करोड़ों किसान बेहद खुश हैं. वहीं, देश के कई किसानों का सवाल है कि क्या दूसरों की जमीन पर खेती करने वाले किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं. ऐसे में ये खबर खास आपके लिए है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते हैं जिनके नाम पर जमीन है।

अगर कोई किसान दूसरे की जमीन पर खेती करता है या पट्टे की जमीन पर खेती कर रहा है. वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

वे किसान जो अपने माता-पिता की भूमि पर खेती कर रहे हैं। उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. भारत सरकार की इस योजना का देशभर में कई किसान गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं.

ऐसे में सरकार ने योजना में भूमि अभिलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आप नहीं निपटाते ये दो जरूरी काम. ऐसी स्थिति में आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App