Post Office: पोस्ट ऑफिस की कलर स्कीम, रोजाना सिर्फ 417 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति

Avatar photo

By

Govind

Post Office: करोड़पति बनने का सपना हर कोई देखता है लेकिन करोड़पति बनने के लिए क्या किया जाए इसके बारे में कोई नहीं सोचता। लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी जबरदस्त स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें आप जितने लंबे समय तक निवेश करेंगे, आपके करोड़पति बनने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी।

पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम आपको बनाएगी करोड़पति!

अगर आप रोजाना 417 रुपये बचाते हैं और अगले 15 साल तक हर महीने 12,500 रुपये निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे। इस अवधि के दौरान कुल निवेश राशि 22.50 लाख रुपये होगी जबकि ब्याज राशि 18.18 लाख रुपये होगी।

इस गणना में अगले 15 वर्षों के लिए ब्याज दर 7.1% मापी गई है। यदि भविष्य में ब्याज दर बदलती है तो परिपक्वता राशि भी बदल सकती है। यह भी बताना चाहेंगे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर ब्याज की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है।

इस तरह आप करोड़पति बन सकते हैं

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर करोड़पति बनना चाहते हैं तो 15 साल की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको निवेश की अवधि को 5-5 साल के ब्लॉक में बढ़ाना होगा। यानी अब आपको कुल 25 साल तक निवेश करना होगा. 25 साल की इस अवधि में आप 1.05 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं।

इसलिए इन 25 सालों में आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये होगा. वहीं ब्याज की रकम अब बढ़कर 67.58 लाख रुपये हो जाएगी. इस तरह कुल 10,50,8000 रुपये जमा होंगे. कृपया ध्यान दें कि पीपीएफ खाते की अवधि बढ़ाने के लिए आपको परिपक्वता अवधि से 1 वर्ष पहले आवेदन करना होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App