Voter ID Card में आसानी से बदल सकते हैं फोटो, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Voter ID Card Photo Change Process: लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंक दिया गया है। इसके बाद देश में चुनावी माहौल दिख रहा है। जबकि आम लोगो के पास अपनी पसंद की सरकार को चुनने का चांस भी है।

बहराल ये मौका आपको तभी मिल सकेगा जब आपका नाम वोटिंग लिस्ट में शामिल होगा। 18 साल या फिर उससे ज्यादा आयु का शख्स आईडी कार्ड के द्वारा वोट दे सकता है। इस कार्ड को देश की नागरिकता की पहचान कहा जाता है।

जानकारी के लिए बता दें आधार कार्ड के अलावा लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड भी काफी जरुरी है। इसके साथ में ही वोटिंग कार्ड का अपडेट होना भी जरुरी है। यदि आप अपने वोटर कार्ड से फोटों को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं भी दौड़ भाग करने की आवश्यरता नहीं है। आप ये सरल तरीका अपनाकर आसानी से घर बैठे फोटों को बदल सकते हैं।

बिल्कुल सहीं, आप वोटर आईडी कार्ड की फोटो को बदलने के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। आप 7 स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से फोटों को बदल सकते हैं। चलिए इस प्रोसेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

वोटर आईडी कार्ट में फोटो को कैसे बदले

  • वोटर आईडी कार्ड से फोटों को बदलने के लिए राज्य के वोटर सर्विस पोर्टल पर विजिट करना होगा।
  • यहां पप आपको वोटर लिस्ट का ऑप्शन दिखेगा। क्लिक करके करेक्शन ऑप्शन को चुनना होगा।
  • यहां पर फॉर्म 8 मिलेगा, जिसमें नाम, फोटो आईडी जैसी जानकारी को आपको इंटर करना होगा।
  • यहां पर आप अपनी फोटो के ऑप्शन पर क्लिक करके सारी डिटेल्स को फिल कर दें।
  • इसके बाद अपनी पासपोर्ट साइज की फोटों को अपलोड कर दें।

इन आसान स्टेप्स से आप आसानी से अपनी वोटर आईडी कार्ड की फोटों को चेंज कर पाएंगे। केवल तस्वीर ही नहीं आप घर बैठे वोटर आईडी का पता, नाम, जैसे गलतियों को भी सुधार कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने राज्य के वोटर सर्विस पर विजिट करना होगा। पोर्टल पर जाकर लॉगिन करके आप वोटर लिस्ट के ऑप्शन में जाकर करेक्शन ऑप्शन को सिलेंक्ट कर नाम, पता आदि को बदल सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App