नई दिल्ली: PF Balance Check: केंद्र सरकार एक बार फिर पीएफ कर्मचारियों पर मेहरबान होने जा रही है। दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि पीएफ काटने वाली संस्था अब जल्द ही ब्याज का पैसा खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक पीएफ पर ब्याज दर कम होने के कारण इसे दिसंबर से पहले जमा किया जा सकता है। इससे लगभग करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। सूत्रों के मुताबिक, 8.1 प्रतिशत ब्याज 30 जून तक खाते में आ जाएगा।

अब अगर आपका EPFO खाता है तो खाते में ईपीएफ ब्‍याज दर की जांच करें। इसे चेक करने के लिए अगर आपको तरीका नहीं पता है तो हम आपको तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं।

मिस्डकॉल से चेक करें पैसे:

जो मोबाइल नंबर आपके पीएफ अकाउंट से लिंक है उस रजिस्टर नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल दें। मिस्ड-कॉल करने के तुरंत बाद आपके उसी नंबर पर एक मैसेज आएगा, जिसमें PF बैलेंस की जानकारी दी गई होगी।

SMS से चेक करें पैसे:

इस दुसरे तरीके में EPFO अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आप 7738299899 पर EPFO UAN LAN भेजना है, यहां पर आपको UAN की जगह पर आपको अपना UAN अकाउंट नंबर लिखना है। यहां पर LAN से मतलब है भाषा। जैसे कि अगर आप हिंदी में जानना चाहते हैं तो HIN लिखें, अगर अंग्रेजी में जानना चाहते हैं तो ENG लिखें।

उमंग ऐप (Umang App) पर चेक करें पैसे:

अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर के जरिए Umang App को डाउनलोड करें।

अपने फोन नंबर को रजिस्टर करें और एप में लॉगिन करें।

टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए मेन्यू में जाकर ‘Service Directory’ में जाएं।

यहां EPFO विकल्प को सर्च करके क्लिक करें।

यहां View Passbook में जाने के बाद अपने UAN नंबर और OTP के जरिए बैलेंस देख लें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts