Pension Scheme: बड़े बुजुर्गों के लिए खुशखबरी अब हर महीने मिलेगी, इतने रुपए पेंशन

Avatar photo

By

Sanjay

Pension Scheme: सेवानिवृत्ति अवधि के दौरान पेंशन का स्रोत होना बहुत जरूरी है। साथ ही यह बुढ़ापे में होने वाले खर्चों को पूरा करने में भी मदद करता है।

सरकार की अटल पेंशन योजना (APY) जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में छोटा योगदान करने से किसी भी व्यक्ति को लंबे समय तक काम करने के बाद एक स्थिर आय प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। अटल पेंशन योजना (APY) की सदस्यता लेकर एक पेंशनभोगी प्रति माह ₹ 5,000 तक कमा सकता है।

योजना में किसे शामिल किया जा सकता है?

कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है APY से जुड़ सकता है. लोगों को बस केवाईसी-अनुरूप बचत बैंक खाता या डाकघर बचत बैंक खाता रखना होगा।

इसके अलावा आपको यह भी जानना चाहिए कि सरकार ने अक्टूबर 2022 से आयकरदाताओं को अटल पेंशन योजना के लिए अपात्र कर दिया है। इसका मतलब यह है कि अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं तो आप इस योजना से नहीं जुड़ सकते।

कितना देना होगा योगदान?

अटल पेंशन योजना के तहत, लोगों को 60 वर्ष की आयु से ₹ 1,000, ₹ 2,000, ₹ 3,000, ₹ 4,000 या ₹ 5,000 की गारंटीकृत मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। पेंशन राशि योगदान किए गए योगदान और योजना में शामिल होने के वर्ष पर निर्भर करती है।

केंद्र सरकार भी योजना में ग्राहक के योगदान का 50% या ₹ 1,000, जो भी कम हो, पांच साल के लिए योगदान देती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सरकारी सह-योगदान आयकर दाताओं और उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है।

जो किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत आते हैं। आप मासिक, 3 महीने या 6 महीने के आधार पर योजना में योगदान कर सकते हैं।

5000 रुपये पेंशन कैसे प्राप्त करें?

अगर आप 18 साल की उम्र में एपीवाई में शामिल होते हैं, तो आपको ₹1,000 की गारंटीड पेंशन पाने के लिए हर महीने ₹42 का योगदान करना होगा और ₹5,000 की गारंटीड पेंशन पाने के लिए हर महीने ₹210 का योगदान करना होगा।

60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह ₹ 5,000 की पेंशन पाने के लिए, व्यक्ति को 18 वर्ष की आयु से योजना में शामिल होने के बाद तिमाही आधार पर ₹ 626 या 6 महीने के आधार पर ₹ 1,239 का योगदान करना होगा। नामांकित व्यक्ति की रिटर्न पेंशन राशि ₹ 8.5 लाख होगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App