Personal Loan लेने के बाद ज्यादा चुका रहे EMI, इस आसान टिप्स से करें कम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Personal Loan: काफी बार ऐसा होता है कि आपको अचानक से पैसों की जरुरत पड़ जाती है। ऐसे में पर्सनल लोन आपके लिए मददगार साबित होता है। इसमें कोई भी गारंटी नहीं देनी होतीहै। इसके अलावा ये बाकी लोन की तुलना में काफी आसानी से मिल जाता है। बहराल इसमें सबसे ज्यादा ब्याज दर से ईएमआई का पेमेंट करना होता है।

ऐसे में ईएमआई को कैसे कम करें इसको लेकर हम काफी से उपाय खोजते हैं। आज हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे। जिनकी सहायता से आप भी अपना EMI का बोझ कम कर सकते हैं।

समझदारी के लोन का करें चुनाव

काफी बार लोग कुछ ऐसे कामों के लिए पर्सनल लोन ले लेते है, जहां पर पर्सनल लोन की जगह दूसरा सस्ता लोन भी ले सकते हैं। असल में पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है। इस कार से कई लोग इसको सेलेक्ट करते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप घर रिपेयर करवाने के लिए लोन लेने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको होम लोन ही लेना चाहिए। यदि आप इसके लिए पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको ये काफी महंगा होगा।

लोन लेने के बाद EMI कम कैसे करें

आपके पास पर्सनल लोन हैं और आप EMI से परेशान हो गए हैं तो आपके पास लोन शिफ्ट करने का भी ऑप्शन होगा। आप अपने लोन को दूसरे बैंक में शिफ्ट करके कम ब्याज का लाभ भी मिल सकता है।

इसके अलावा लोन का प्रीपेमेंट को सेलेक्ट भी कर सकते हैं। लोन का प्रीपेमेंट में आपके लोन का प्रिंसिपल रकम कम हो जाती है और EMI का अनुपात भी कम होने के साथ में लोन का टेन्योर भी कम हो जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App