Business Idea : अंधाधुध कमाई का मौका, एक साथ शुरू करें मछली पालन के साथ बतख पालन का बिजनेस

By

Yogesh Yadav

Business Idea in Hindi : नौकरी के साथ मोटी कमाई के लिए कोई बिजनेस शुरू करने का विचार अगर मन में आ रहा है तो आप मछली पालन के साथ बतख पालन बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर सकते हो। खास बात यह है कि राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। 

मछली पालन के जरिए प्रोटीनयुक्त उत्पाद बनाए जा सकते है जबकि बतख के मलमूत्र का भी उपयोग आवश्यक कार्यों के लिए किया जाता है। इन दोनों बिजनेस को एक साथ शुरू करने से आपकी लागत भी कम आयेगी जिसका अर्थ है कि कुल लागत में करीबन 60 फीसदी की बचत हो सकती है। मछली पालन के जरिए ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ने में भी मदद मिलेगी।

मछली पालन के साथ ऐसे शुरू करें बतख पालन का बिजनेस 

दोनों बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मछलियों के साथ अच्छी नस्ल के बतखों की जरूरत भी होगी। खाकी कैम्पबेल प्रजाति, सिलहेट मेटे (भारतीय प्रजाति), नागेश्वरी (भारतीय प्रजाति), इंडियन रनर प्रजाति जैसी नस्ल की बतखों को आप बतख पालन के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। 

इसके साथ 1.5 से 2 मीटर गहरी तालाब को आप मछली पालन के लिए उपयोग में ले सकते हो जिसमे आपको चुने का इस्तेमाल 250–300 प्रति हेक्टेयर की दर से करना होगा। वही आप बतखों के लिए बांस या लकड़ी का बाड़ा तालाब के किनारे या ऊपर बना सकते हो जो की सुरक्षित के साथ हवादार भी होने चाहिए। अतः शुरुआत में आप प्रति हेक्टेयर 250–300 बतख पाल सकते हो।

मछली और बतख पालन बिजनेस शुरू करने के फायदे

  • सालाना दर पर 3500 से 4000 किलोग्राम मछली, 15000 से 18000 अंडों का उत्पादन तथा 500 से 600 बतखों से मांस के उपत्पादन में सहायक
  • दोनों बिजनेस शुरू करने से खाद की खपत कम होगी
  • बतख पालन से मछलियों के लिए हानिकारक कीट पतंगे, मेंढक और पौधे का खतरा टल जाएगा क्योंकि बतख इनका सेवन कर सकते है
  • मछलियों के साथ तालाब में बतखों के तैरने पर वायुमंडल में ऑक्सीजन घुलता रहेगा 
  • दोनों बिजनेस को एक साथ शुरू करने पर बिजनेस की लागत में 60 फीसदी तक की छूट मिल सकती है 
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App