नई दिल्लीः Rare Note: ऑनलाइन पैसे कमाना आज के समय में सबसे बड़ा व्यवसाय बन चुका है। आप घर बैठे भी अपनी सूझबूझ से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में जब महंगाई बढ़ गई है तो लोग जॉब के अलावा अपने खाली समय में भी कुछ ना कुछ करना चाहते हैं। इस खाली समय में आप चाहें तो ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा जरिया पुराने नोट और सिक्के को बेचना हो गया है। अगर आपको भी पुराने सिक्के और नोटों को जमा करने का शौक है तो आज के समय में इसे बेचकर भारी मुनाफा कमाया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में खास सिक्के और नोटों की कीमत बहुत ही ज्यादा है। आज इसी क्रम में हम बात करने वाले हैं ₹10 के नोट की जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों में लगाई जाती है।

  • नोट पर लिखा होना चाहिए यह नंबर

आपको बता दें कि अगर आपके पास ₹10 का वह नोट है जिसके सीरियल नंबर में 786 अंक का आता है तो आप रातो रात अमीर बन सकते हैं। मीडिया में चल रही खबरों की माने तो इस नोट की 3 से 4 लाख रुपए तक मिल सकती है। इस सीरियल नंबर की खासियत यह है कि 786 नंबर को इस्लाम धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है और लोग इसे पूजते हैं। आप चाहे तो ऐसे सीरियल नंबर वाले नोट को बेचकर लाखों कमा सकते हैं। आज के समय में इन नोटों को काफी खास और रेयर माना जाता है। लोग इसे खरीदने के लिए लाखों रुपए तक खर्च करने को तैयार रहते हैं। इसे बेचने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। आप इसे घर बैठे भी बेच सकते हैं। आपको बस एक ऑथेंटिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आप इसे अच्छी कीमत पर भेज सकते हैं।

  • यहां करें बिक्री

भारत में Olx, Ebay, Quikr, Coinbazaar जैसे वेबसाइट है जहां पर पुराने सिक्कों और नोटों को बेचा जाता है। आपको यहां पर जाकर सेलर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप अपने पुराने नोट की तस्वीरों को अच्छी क्वालिटी में अपलोड करना होगा। अपलोड करते ही यह वेबसाइट इसे एडवर्टाइजमेंट के तौर पर उन सभी लोगों को दिखाएगी जिन्होंने कभी इसे खरीदने का सोचा होगा। फिर वह आपसे संपर्क करेंगे और आप मोलभाव कर उसे अच्छी कीमत पर बेच सकेंगे। आज के समय में पुराने नोट और सिक्कों को बेचकर भारी मुनाफा कमाना बड़ा ही आम हो गया है। भारत में यह व्यवसाय बढ़ता ही जा रहा है।


Latest News