अब ट्रेन की टिकट के लिए लंबी लाइन का झंझट खत्म! अब खुद पेमेंट कर पाए टिकट, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: train ticket. देश में यातायात के साधनो में से एक भारतीय रेलवे है, जिससे हर रोज हजारों की संख्या में ट्रेन संचालित हो रही है। अगर आप भी यात्रा का प्लान कर रहे हैं या फिर कहीं घूमने या फिर टिकट बुकिंग करने का ऐसा जबरदस्त तरीका जानना चाहते हैं जिससे आपको लंबी-लंबी लाइन में ना लगभग लगा पड़े तो आपके लिए यहां पर जबरदस्त खबर साबित होने वाली है।

दरअसल भारतीय रेलवे से नागरिकों के लिए देश में कहीं आने-जाने के लिए यात्रा करना काफी सुखद और कम खर्चीला होता है। कहीं आने-जाने के लिए ट्रेन टिकट बुक करने टिकट पाने के लिए लंबी लाइन लगानी होती है, जिससे रेलवे समय-समय पर अपडेट करती रहती है।

यहां पर टिकट के नहीं लगानी होगी लंबी लाइन

हाल ही में यात्रियों कोई लाखों यात्रियों की यात्राओं की परेशानी को कम करने के लिए रेलवे नई टेक्नोलॉजी को लागू कर दिया है, जिसके तहत भारतीय रेलवे ने इस राज्य के कई स्टेशन पर जनरल टिकट देने की शुरुआत कर रही है। भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश के कई स्टेशनों पर जनरल टिकट के लिए ATVM (Automatic Ticket Vending Machine) को लगा दिया है, जिससे जनरल टिकट के लिए यहां पर भारी भीड़ के लाइन में नहीं लगना होगा।

दरअसल यात्रियों के परेशानियों को कम करने के लिए रेलवे ऐसे कई नई Technology को स्टेशन पर शामिल करता रहता है। हाल रेलवे के इस कदम से यात्रियों को टिकट काउंटर्स पर लंबी लाइन और भीड़भाड़ से राहत मिलेगी।

इन 28 स्टेशनों पर हो गई नए सेवा

जनरल टिकट के लिए ATVM ( Automatic Ticket Vending Machine) सुविधा की शुरुआत लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों सहित उत्तर रेलवे के 28 स्टेशनों पर हो गई है, जिससे यहां पर टिकट के लिए यात्री अपने टिकट के लिए डिजिटल तरीके से पेमेंट कर सकते है।

अब खुद ही पेमेंट कर पाए ट्रेन टिकट

यहां इस मशीन से टिकट देने पर Smart Card  या यूपीआई QR कोड (UPI QR Code) से टिकट का पेमेंट कर पाएंगे। जिससे रेलवे के इस पहल से जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों की समस्या सुलझा दी है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App