बड़ी खबर! मिलेगी लंबी लाइन से छुटकारा, अब Direct UPI से कैश डिपॉजिट मशीन में जमा कर सकेंगे कैश, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। अभी तक लोगों को कैश जमा करने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती थी, लेकिन RBI के नए प्रस्ताव से यह झंझट खत्म हो सकता है। अभी तक लोगों को कैश लेकर सबसे पहले बैंक में जाना पड़ता था।

कैश ले जाना भी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित होता था। क्योंकि, लोगों को के मन में डर से बना हुआ होता था कि कहीं कोई छीन ना लें। अब आप अपने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल करके सीधे कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) में कैश जमा कर सकेंगे और इसमें आपका अधिक समय भी नहीं लाएगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

यह बड़ी सुविधा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दी जाने वाली है, जिसकी घोषणा हाल ही में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने की है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को UPI का इस्तेमाल करके कैश डिपॉजिट मशीनों (CDMs) पर भुगतान और नकद जमा करने के लिए तीसरे पक्ष के UPI ऐप्स को अनुमति देने का प्रस्ताव रखा।

RBI गवर्नर ने क्या कहा?

चालू वित्त वर्ष की पहली द्वि-मासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक पेश करते हुए, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि – एटीएम में UPI का उपयोग करके कार्डलेस कैश निकासी से मिले अनुभव को देखते हुए, अब UPI का उपयोग करके कैश डिपॉजिट मशीनों (CDM) में भी जमा करने की सुविधा प्रदान करने का प्रस्ताव है।

उन्होंने बताया कि इस कदम से ग्राहकों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया अधिक कुशल हो जाएगी। शिवाजी थपलियाल ने कहा कि यह घोषणा पीपीआई वॉलेट को कुछ हद तक अंतर-संचालनीय बनाने और उस हद तक वॉलेट बाजार को लोकतांत्रिक बनाने का काम करती है।

इसके क्या होंगे फायदे

इस बदलाव के बाद अब कैश जमा करने के लिए अब डेबिट कार्ड साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा बैंक शाखाओं में कैश जमा करने का दबाव कम होगा। UPI के जरिए कैश जमा करने की प्रक्रिया तेज हो सकती है।

कैसे हो सकता है यह बदलाव?

विशेषज्ञों का मानना है कि कैश डिपॉजिट मशीन पर कैश लेकर पहुंचने वाले ग्राहकों के लिए यह राहत भरी खबर है। आमतौर पर ग्राहक कैश लेकर किसी और के बैंक खाते में कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए जमा करते हैं। अब ऐसी संभावना जताई जा रही है कि चूंकि यह प्रक्रिया UPI के माध्यम से की जाएगी, इसलिए आपको कैश ले जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यानी इसका मतलब यह है कि कैश डिपॉजिट मशीन पर एक स्कैनर आएगा और आवश्यक सत्यापन के बाद, आप पैसे को स्कैन करके जमा कर सकेंगे।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App