बड़ा मौका! यहां पर बनने जा रहे 10 हजार नए राशन कार्ड, जानिए जरुरी दस्तावेज और आवेदन का तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:New ration card apply 2024 process. देश में जिस तरह से फाइनेंशियल जरूरत के कामकाज के लिए पैन कार्ड होता है, वोट डालने के लिए वोटर आईडी होता है और सरकारी स्कीम से लेकर जरूरी दस्तावेज को अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड होता है। वही देश के शहरों से लेकर ग्रामीण अंचल में रहने वाले परिवारों के लिए राशन कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है।

राशन कार्ड पर सरकार सब्सिडी और फ्री राशन के साथ-साथ सरकारी योजना को लाभ देती रहती है, तो वही मौजूदा समय में कोरोना काल से केंद्र सरकार राशन कार्ड पर गरीब कल्याण योजना के तहत इसमें शामिल सदस्यों को फ्री राशन उपलब्ध करा रही है।

यहां पर बनने जा रहे 10 हजार नए राशन कार्ड

यदि आप भी नए राशन कार्ड बनवाने के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि एनसीआर में रहने वाले जरूरी मत जरूरतमंद लोगों के लिए नए राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया जल्दी शुरू होने वाली है। दरअसल गाजियाबाद जिले में 10000 से अधिक लाभार्थियों को नए राशन कार्ड बनाए जाएंगे।

बताया जा रहा हैं कि, उत्तर प्रदेश के इस जिले में राशन कार्ड की लाभार्थियों की लक्ष्य सीमा पूरी होने के चलते काफी समय से पात्र व्यक्ति राशन कार्ड नहीं बन पा रहे थे। आप को जानकारी के लिए बता दें कि पीएम उज्जाला योजना, आयुष्मान भारत कार्ड योजना जैसी सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य होता है।

राशन कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज

ऐसे में समय-समय पर जिले के लोग आपूर्ति अधिकारियों से मिलकर नए राशन कार्ड बनाए जाने की मांग करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप इस जिले में रहते हैं, तो जल्द ही नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर पाएगें। क्योंकि मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि आप इस जिले में जल्दी नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

राशन कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप इस जिले के निवासी हैं, तो नए राशन कार्ड की अप्लाई करने चाहते हैं,  यहां पर जरूरी दस्तावेज के साथ तैयार रहना होगा। जिससे सरकार के इस राशन लिस्ट में नाम शामिल हो पाए।

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • मतदाता पहचान पत्र।
  • एलपीजी कार्ड
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • सरकार या सार्वजनिक
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App