अरे वाह! यहां पर करें निवेश बंपर कमाई के साथ टैक्स में होगी 2 लाख तक सेविंग, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Best Tax Saving Scheme.आजकल हर कामगार लोगों के लिए पैसों का निवेश करना बहुत ही जरूरी है। जिससे इमरजेंसी खर्च को पूरा कर परिवार के जरूरी खर्चे में घर बनवाना, बच्चों के साथ पढ़ाई और शादी करना आसान हो जाता है। अगर आप भी इस फाइनेंशियल के रहते रहते कोई ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जिसमें टैक्स छूट का मौका भी मिले।

तो यहां पर एक जबरदस्त स्कीम के बारे में हम बता रहे है। ऐसे कई लोग होते हैं, जो पैसे को निवेश कर पेंशन स्कीम का भी लाभ मिले। तो आपके लिए नेशनल पेंशन स्कीम में पैसा लगाना जबरदस्त साबित हो सकता है। यह एक ऐसी स्कीम हैं, जो हर सेक्टर के लोगों को पैसे निवेश करने का मौका देती है।

केन्द्र सरकार के और से राष्ट्रीय पेंशन स्कीम (NPS) संचालित की जा रही है, यह एक रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है। NPS पेंशन फंड रेगुलेटर और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा रेगुलेटेड है। यह स्कीम सैलरीड और स्व-रोज़गार (self employed) दोनों व्यक्तियों के लिए है। ऐसे कई सेक्टर हैं , जहां पर नौकरी करने के बाद में पेंशन नहीं मिलती है, जिससे सरकार ने इसके मद्देनजर यह खास स्कीम को लागू किया है।

NPS में इस तरह निवेश कर पाएं टैक्स में छूट

अगर आप यहां पर बंपर स्कीम में निवेश कर टैक्स में छूट लाभ पाना चाहते हैं, तो अगर आप का आपका वेतन ₹10 लाख प्रति वर्ष है, जिससे यहां पर NPS में ₹1.5 लाख तक निवेश करते हैं। जिससे नियोक्ता ₹1 लाख का योगदान करते हैं।

आप धारा 80CCD(1) के तहत ₹1.5 लाख और धारा 80CCD(2) के तहत ₹1 लाख की टैक्स छूट का दावा पेश कर सकते हैं।  जिससे यहां पर लोग निवेश करके आप कुल 2 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं।

इस तरह खाता खोल कर उठाएं एनपीएस का लाभ

निवेशक के लिए NPS एक टैक्स-सेविंग के लिए एक आकर्षक विकल्प है, जिससे इसNPS खाता खोलना बहुत आसान है। इच्छुक व्यक्ति आप अपने निकटतम बैंक या पोस्ट ऑफिस में इस योजना में खाता खोलने के लिए संपर्क कर सकते हैं। जिससे जरुरी दस्तावेज में आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App