MF SIP आपको बना सकती है अमीर, लेकिन ध्यान में रखनी होगी ये 5 जरूरी बातें

By

Yogesh Yadav

MF SIP : जिन लोगों के द्वारा भी म्यूचुअल में एसआईपी की शुरआत की गई है उन्होंने रिटर्न पाने के उद्देश्य से ही Mutual Fund में दांव लगाया है। आप यकीन करो न या न करो लेकिन MF SIP में यह ताकत है कि आपकी रकम को 2 गुना, 3 गुना या इससे अधिक बढ़ा सकती है। लेकिन म्यूचुअल फंड से संबंधित कुछ जरूरी बातें है जिनको जरूर आपको ध्यान में रखना चाहिए।

1. ऐसे बनता है बड़ा फंड

म्यूचुअल फंड पर में निवेश करने पर कुछ यूनिट्स निवेशकों को म्यूचुअल फंड्स द्वारा अलॉट किए जाते है। बाजार में तेजी होती है यूनिट्स की संख्या कम हो सकती है जबकि मंदी होने पर आपको उसी कीमत पर अधिक यूनिट अलॉट कर दिए जाते है। 

अतः औसत भाव के ऊपर आपको निवेश करना पड़ता है। साथ ही कंपाउंडिंग का फायदा भी मिलता है जिससे तेजी से पूंजी में वृद्धि होती है और एक बड़ा फंड तैयार करने में आसानी होती है। आगे आपको म्यूचुअल फंड एसआईपी के फायदे भी बताए गए है।

2. फ्लैक्सिबिलिटी सुविधा

एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना सुविधाजनक रहता है क्योंकि SIP, निवेश की अवधि और निवेश राशि में फ्लैक्सिबिलिटी प्रदान करता है। इसका अर्थ है एक निवेशक अपनी इच्छानुसार मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर निवेश की अवधि चुन सकता है। 

साथ ही पैसों की जरूरत पड़ने पर SIP को बंद करके पैसे निकाल सकता है तथा जैसे ही पैसे का बंदोबस्त हो जाए फिर SIP री स्टार्ट की जा सकती है। एसआईपी की राशि को निवेशक अपनी आय और वित्तीय लक्ष्य के अनुसार कम ज्यादा कर सकता है।

3. रुपी कॉस्‍ट एवरेजिंग का फायदा

निवेशक द्वारा जब निरंतर आधार पर निवेश किया जाता है तो उसको रूपी कॉस्ट एवरेज का लाभ मिलता है। इसके चलते मार्केट में मंदी आने पर भी आप घाटे में भी जाते हो तथा औसत निवेश पर ही आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। 

4. छोटी रकम से निवेश की शुरुआत

एसआईपी का सबसे फायदा है कि छोटी रकम से ही आप निवेश की शुरुआत म्यूचुअल फंड में कर सकते हो। आप मात्र 500 से मासिक SIP शुरू कर सकते और आय बढ़ने के साथ एसआईपी निवेश की राशि को भी बढ़ा सकते हो।

5. मिलता है कंपाउंडिंग का लाभ 

SIP की तरफ जिस कारण से लोग सबसे ज्यादा आकर्षित होते है वो है लंबी अवधि में कम्पाउंडिंग का लाभ। कंपाउंडिंग के तहत आपको SIP पर मिलने वाले रिटर्न के ऊपर भी रिटर्न मिलता है। इसी वजह से कम समय में SIP के जरिए पैसा 2 गुना या 3 गुना हो जाता है।

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App