Mahila Samman Yojana: महिलाओं को मिलेंगे 1000 रुपये प्रति माह, ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Sanjay

Mahila Samman Yojana: श्रीमती द्वारा बजट 2024 में महिला सम्मान बचत पत्र योजना की घोषणा की गई थी। आतिशी मार्लेना दिल्ली सरकार की वित्त मंत्री हैं और आम आदमी पार्टी (आप) की सबसे प्रमुख सदस्यों में से एक हैं।

इस योजना के माध्यम से दिल्ली में रहने वाली आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को प्रति माह 1000/- रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। आज के लेख में इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

महिला सम्मान बचत योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में रहने वाली महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करना है। दिल्ली सरकार द्वारा महिला सम्मान बचत योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के माध्यम से 45 से 50 लाख महिलाओं को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। महिला सशक्तिकरण के लिए दिल्ली सरकार द्वारा उठाया गया यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

महिला सम्मान योजना का शुभारंभ

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना की घोषणा वित्तीय वर्ष 2024 में की गई थी और यह योजना जुलाई से दिल्ली सरकार द्वारा संचालित की जानी है। इस योजना में दी जाने वाली अधिकतम ब्याज दर 7.5% होगी जो हर तीसरे महीने आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी पात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

10 रुपये से 50 हजार रुपये तक के ऋण के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 किसानों के लिए वरदान बन गई।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

पेन कार्ड

आधार कार्ड

आयु प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

बैंक खाता पासबुक

निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App