Mahila Samman Scheme: महिला सम्मान बचत योजना में 2 लाख रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना पैसा

Avatar photo

By

Sanjay

Mahila Samman Scheme: पोस्ट ऑफिस ने महिलाओं के लिए एक स्कीम निकाली है, जिसमें पैसे जमा करने पर आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलता है।अगर महिलाएं इस योजना में निवेश करती हैं तो उन्हें बेहतरीन ब्याज भी प्रदान किया जाएगा। हम जिस योजना की बात कर रहे हैं उसका नाम महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र है।

इस योजना के तहत महिलाएं अपना पैसा निवेश कर सकती हैं। इस स्कीम में कम से कम 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है.

अगर आप भी इस योजना के तहत खाता खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवाना होगा. ध्यान दें कि खाता खोलते समय महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इस योजना की खासियत

अगर आप इस योजना में खाता खोलकर पैसा निवेश करते हैं तो आपको मिलने वाला ब्याज हर 3 महीने में आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

इसके अलावा आप 1 साल के बाद निवेश किए गए पैसे का 40% तक निकाल सकते हैं। अगर आपको आपात स्थिति में पूरा पैसा निकालना है तो इसके लिए भी अलग नियम बनाए गए हैं।

अगर आप पोस्ट ऑफिस MSSC स्कीम में 2 साल के लिए 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 30 हजार रुपये से ज्यादा का फायदा मिलेगा.

इस योजना में केवल लड़कियां और महिलाएं ही खाता खुलवा सकती हैं। इसके अलावा आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है.

योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

सबसे पहले इस योजना में 10 साल की बेटी से लेकर किसी भी उम्र की महिलाएं निवेश कर सकती हैं। लेकिन आप इस स्कीम में मार्च 2025 तक ही निवेश कर पाएंगे.

इसका मतलब यह है कि महिलाएं मार्च 2025 के बाद सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश नहीं कर पाएंगी। इसलिए आप जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन कर दें।

चूंकि यह योजना एक बार की बचत वाली है, इसलिए आप एक बार में 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इसके अलावा पैसा निवेश करने पर आपको 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है.

इतना ब्याज FD पर भी नहीं मिलता. इसके अलावा पुरुष अभिभावक नाबालिग बेटी के नाम पर भी खाता खोल सकते हैं.

समय से पहले निकासी की शर्तें

अगर आपको समय से पहले पैसा निकालना है तो आमतौर पर आप 40% पैसा 1 साल के बाद ही निकाल सकते हैं। लेकिन अगर किसी कारण से खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो निवेश का पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है.

इसके अलावा अगर खाताधारक अचानक बीमार पड़ जाए और उसे इलाज के लिए पैसों की जरूरत हो तो ऐसी स्थिति में वह आपात स्थिति के तौर पर सारा पैसा निकाल सकती है।

कृपया ध्यान दें कि यदि आप इस खाते को बंद करना चाहते हैं, तो आप खाता खोलने के 6 महीने के भीतर ऐसा कर सकते हैं। अगर आप समय से पहले खाता बंद करते हैं तो आपको 7.5% की जगह 5.5% ब्याज मिलेगा।

2 लाख रुपये पर आपको 30 हजार रुपये का फायदा मिलेगा

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत अगर आप 2 साल के लिए एक बार 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.5% ब्याज मिलता है।

इस ब्याज के मुताबिक आपको पहले साल 15 हजार रुपये और दूसरे साल 16 हजार 125 रुपये मिलते हैं. इसका मतलब है कि 2 साल में आपको 2 लाख रुपये पर 31,125 रुपये का ब्याज मिलेगा। पैसे निकालते समय आपको 2 लाख 31 हजार 125 रुपये मिलेंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App