LPG Gas Subsidy Check: 2 मिनट में मोबाइल से चेक करें LPG गैस सब्सिडी, इस स्टेप्स को करे फॉलो

By

Business Desk

LPG Gas Subsidy Check Online: LPG गैस सब्सिडी चेक करने की जानकारी जानकर एलपीजी गैस कनेक्शन लेने वाले सभी नागरिक अब आसानी से अपनी एलपीजी गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं और आसानी से जान सकते हैं कि उनकी सब्सिडी प्रदान की गई है या नहीं.

 

मोबाइल से एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करें

आप एलपीजी गैस सब्सिडी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चेक कर सकते हैं. ऑनलाइन पद्धति के तहत आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एलपीजी गैस पर सब्सिडी की जांच कर सकते हैं. इसके अलावा आप डायरेक्ट पेमेंट चेक करके भी जान सकते हैं कि आपको सब्सिडी मिली है या नहीं.

अगर ऑफलाइन तरीके की बात करें तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना बैंक बैलेंस चेक कराना होगा. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिली है या नहीं.

LPG Gas Subsidy

हालाँकि, जिन सभी नागरिकों को एलपीजी गैस कनेक्शन लेने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, उन्हें सीधे बैंक खाते के माध्यम से ही सब्सिडी प्रदान की जाती है. सब्सिडी का सबसे ज्यादा लाभ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाता है. जब भी कोई ग्राहक एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदना चाहता है तो उसे गैस सिलेंडर देने वाले अधिकारी को पूरी रकम चुकानी पड़ती है और उसके बाद सब्सिडी की रकम आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है.

LPG Gas Subsidy 2024 नया नियम

वर्तमान समय में बहुत से नागरिक गैस सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं. जिन नागरिकों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से गैस कनेक्शन मिला है, उनके लिए केवाईसी कराना अनिवार्य हो गया है, इसलिए यदि आपने अपना केवाईसी नहीं करवाया है तो आप तुरंत अपना केवाईसी करा लें.

एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करें?

  • एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के जरिए माय एलपीजी की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी.
  • अब आपको यहां गैस कंपनियों की तस्वीरें देखने को मिलेंगी.
  • आप जिस भी कंपनी की गैस इस्तेमाल करते हैं आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  • अगर आपने कभी इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
  • इसके बाद ही आपको साइन इन करने का विकल्प मिलेगा। अब आपको सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री के विकल्प पर जाना होगा और यहां जानकारी प्राप्त करनी होगी.
  • आपको यह देखने को मिलेगा कि आपको अब तक कितनी बार सब्सिडी मिली है या कितनी सब्सिडी प्रदान की गई है.
  • इस तरह आप आसान स्टेप्स के जरिए अपनी सब्सिडी चेक कर सकते हैं.
Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App