LPG ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब इतने रुपये सस्ता मिलेगा सिलेंडर, जानें नया रेट

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LPG News: कल से नया फाइनेंशयल ईयर शुरु हो गया है। इसके पहले दिन से ही नियमों में बदलाव किया जा चुका है. पीएम उज्जवला स्कीम के नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं। इस फाइनेंशियल ईयर 2024 से 2025 के समय इस स्कीम के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की छूट मिलती रहेगी।

असल में ये छूट 31 मार्च 2024 तक के लिए थी, लेकिन बीते मार्च महीने में सेंट्रल गवर्मेंट ने इस राहत को 31 मार्च 2025 तक एक्सटेंड करने का ऐलान किया था। ये फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन यानि कि आज से ही लागू हो गया है।

जानें कितनी होगी कीमत

पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है। ये छूट हर एक सिलेंडर पर 300 रुपये है। ये सब्सिडी सीधे पात्र लोगों के बैंक खाते में जाती है।

जानकारी के लिए बता दें साधारण ग्राहकों को देश की राजधानी दिल्ली में ये सिलेंडर 803 रुपये में मिलता है। वहीं उज्जवला लाभार्थियों को सिलेंडर 300 रुपये कम में मिलता है। सरकार ने मई 2016 में पीएम उज्जवला स्कीम की शुरुआत की थी, जिसमें 10.27 करोड़ से ज्यादा लोग लाभ उठा रहे हैं।

कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर पर मिली राहत

वहीं होटलों और रेस्तरॉ में इस्तेमालव होने वाले कॉमर्शियल एलीपीजी सिलेंडर की दरों में 31 रुपये की कमी गई है। इस कमी से 19 किलो वाला एक सिलेंडर 1764.50 रुपये का हो गया है। कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में जनवरी के बाद से ये कमी की गई है।

वहीं 1 फरवरी को ये दरें 14 रुपये प्रति सिलेंडर और 1 मार्च को 25.5 रुपये बढ़ी थी। इसके साथ में 5 किलो एफटीएल सिलेंजर की कीमत 7.50 रुपये कम की गई थी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App